Travel Tips: केदारनाथ मंदिर के दर्शन के बाद जरूर घूमें ये फेमस जगहें, यादगार बनेगी ट्रिप

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के बाद हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। हिमालय की ऊंची चोटियों में बसे भगवान शिव के इस मंदिर के आसपास घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहे हैं। इन खूबसूरत जगहों को देखे बिना आपकी केदारनाथ यात्रा अधूरी मानी जाएगी।
 
ऐसे में अगर आप भी केदारनाथ यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको केदारनाथ धाम की यात्रा में इन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में आप भी इन जगहों की सैर कर अपने ट्रिप का अधिक यादगार बना सकते हैं। 

गौरीकुंड
केदारनाथ मंदिर जाने के लिए गौरीकुंड से ट्रैकिंग शुरू होती है। हालांकि यह जगह स्टार्टिंग प्वाइंट नहीं है। गौरीकुंड में दो कुंड के अलावा मां पार्वती का मंदिर भी है। जो काफी प्राचीन मंदिर है। मान्यता के अनुसार, मां पार्वती ने यहां की शिला पर बैठकर ध्यान लगाया था। ऐसे में आप भी केदारनाथ यात्रा के दौरान गौरीकुंड के आसपास बने दो गर्म कुंड और मंदिर के दर्शन जरूर करें।

भैरवनाथ मंदिर
केदारनाथ मंदिर से महज 1 किमी की दूरी पर भैरवनाथ मंदिर है। इस मंदिर तक जाने के लिए आपको गौरीकुंड होकर जाना होगा। केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने के बाद श्रद्धालु भैरवनाथ मंदिर जाते हैं। भैरवनाथ मंदिर के आसपास बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे।

चंद्रशिला ट्रैक
गौरीकुंड से लेकर तुंगनाथ मंदिर तक की यात्रा के लिए जाने वाले ट्रैक को चंद्रशिला ट्रैक कहा जाता है। इस ट्रैक पर जाने के दौरान आपको कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे।

तुंगनाथ मंदिर
आपको बता दें कि तुंगनाथ मंदिर दुनिया से सबसे ऊंचे शिव मंदिरों में से एक है। केदारनाथ की यात्रा के दौरान इस जगह जाना न भूलें। यहां जाने के लिए आपको टैक्सी या कैब मिल जाएगा। वहीं 3 किमी की यात्रा के बाद मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। इस मंदिर को तृतीय केदारनाथ भी कहा जाता है।

वासुकी ताल
केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद श्रद्धालु अक्सर पैदल यात्रा कर वासुकी ताल देखने जाते हैं। केदारनाथ से इसकी दूरी 8 किमी है और यह रास्ता भी काफी कठिन है, क्योंकि आप रात के समय यहां पर नहीं रुक सकते हैं। ऐसे में आपको एक दिन में ही आना और जाना दोनों करना होता है। सुबह ट्रैकिंग कर आप वासुकी ताल देखने जा सकते हैं। यहां पर आपको बेहद मनमोहक बर्फीला नजारा मिस नहीं करना चाहिए।