Traveling with Children: सर्दियों में बच्चों संग घूमने के दौरान जरूर पैक कर लें ये चीजें, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

लगभग हर किसी को घूमना-फिरना काफी पसंद होता है। वहीं बच्चे भी अक्सर पेरेंट्स से घूमाने ले जाने की जिद करते रहते हैं। वहीं कई पेरेंट्स बच्चों के साथ घूमने के लिए भारत की कई हसीन जगहों पर जाते हैं। जहां सर्दियों में कई पेरेंट्स बच्चों के साथ हिल स्टेशन तो कुछ रेगिस्तान में घूमने के लिए जाते हैं।
 
हांलाकि सर्दियों में बच्चों के साथ घूमने जाने के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है।क्योंकि सर्दियों में बच्चों की तबियत जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में बच्चों संग घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बच्चों के साथ घूमने जाने के दौरान कुछ ध्यान रखने वाले टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस टिप्स को फॉलो कर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं।

मौसम का रखें खास ख्याल
अगर आप भी बच्चों के साथ ट्रिप प्लान कर रहे हैं। तो आप जिस जगह जा रहे हैं, वहां के मौसम के बारे में जानकारी जरूर ले लें। क्योंकि कई जगहों पर सर्दियों में अचानक बारिश होने लगती है। इसलिए हिल स्टेशन जाने से पहले मौसम के बारे में जरूर देख लें। क्योंकि अगर आप मौसम की जानकारी नहीं लेते हैं, तो आपके बच्चों की तबियत खराब हो सकती है। इसलिए आपकी ट्रिप के दौरान मौसम कैसा रहने वाला है। इस बात की जानकारी जरूर रखें।

पैक कर लें गर्म कपड़े
हिल स्टेशन घूमने जाने के दौरान गर्म कपड़ों को पैक करना न भूलें। घूमने जाने के दौरान स्वेटर, वूलन टोपी, वूलन जैकेट,दस्ताने और रेन कोट पैक कर लें। इसके अलावा  जूते (विंटर बूट्स) और 2-3 जुराबें, स्कार्फ, मफलर जरूर पैक करें। इसके अलावा 1-2 कंबल भी जरूर पैक करें।

थर्मल फ्लास्क रखना न भूलें
सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन आदि जैसी जगहों पर नॉर्मल पानी मिल पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में थर्मल फ्लास्क आपके लिए जरूरी हो जाता है। क्योंकि इसमें पानी लंबे समय तक गर्म रहता है। ऐसे में अगर कहीं पर आपको किसी जगह पर गर्म पानी नहीं मिलता है। तो थर्मल फ्लास्क आपके काम आ सकता है।

जरूर रख लें फर्स्ट एड बॉक्स
अगर आप भी सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने जाने के दौरान बच्चे को सर्दी-जुकाम आदि से दूर रहना चाहते हैं। तो फर्स्ट एड बॉक्स जरूर पैक कर लें। फर्स्ट एड बॉक्स में खांसी, सर्दी-जुकाम, बुखार, उल्टी और दर्द आदि की दवा जरूर रख लें। इसके अलावा कटने-फटने की दवाइयां भी रख लें। 

इन बातों का रखें खास ख्याल
सर्दियों में बच्चों संग 2-3 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो टिकट पहले से बुक कर लें।
साथ ही होटल आदि की बुकिंग भी पहले से कर लें।
सफर में बच्चों के लिए स्नैक्स और फल आदि भी पैक कर लें।