Himachal Travel: जन्नत से कम नहीं है हिमाचल का यह खूबसूरत गांव, एक बार जरूर देखें यहां का आकाशीय नजारा

हिमाचल प्रदेश एक फेमस पर्यटक स्थल के तौर पर जाना जाता है। हिमाचल की हसीन वादियों को निहारने के लिए हर दिन यहां पर हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। बता दें कि यह राज्य खूबसूरती के मामले में विदेशों को भी कड़ी टक्कर देता है। इस राज्य में कई ऐसी अद्भुत और अनदेखी जगहें मौजूद हैं। जहां पर आप भी घूमने का प्लान बना सकते हैं।
 
वहीं हिमाचल प्रदेश का राक्छम गांव भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।ऐसे में अगर आप भी हिमाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको राक्छम गांव जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको राक्छम की खासियत और यहां मौजूद कुछ बेहतरीन और अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

राक्छम गांव
हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में यह गांव मौजूद है। किन्नौर जिले में स्थित यह गांव बेहद खबूसूरत और मनमोहक हिल स्टेशन के तौर पर जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से इस गांव की दूरी करीब 227 किमी है। बस्पा घाटी या बस्पा नदी के किनारे बसा यह गांव एक हसीन जगह है। वहीं मुख्य शहर सांगला से यह गांव 22 किमी की दूरी पर मौजूद है।

इस गांव की खासियत
समुद्र तल से करीब 10 हजार फीट से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद यह गांव अपने हसीन और अद्भुत नजारों के लिए जाना जाता है। इस गांव से आप हिमालय की हसीन वादियों का भी दीदार कर सकते हैं। सिर्फ हिमाचल प्रदेश ही नहीं, बल्कि हिमालय की खूबसूरती में भी राक्छम गांव चार चांद लगाने का काम करता है। राक्छम गांव में आपको झील-झरने, देवदार के पेड़, बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घास के मैदान देखने को मिलेंगे, जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है। वहीं इस गांव का आकाशीय नजारा सबसे ज्यादा फेमस है।

पर्यटकों के लिए क्यों खास है यह गांव 
राक्छम गांव पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यदि हिमाचल प्रदेश में आपको स्वर्ग देखना है, तो आपको इस गांव को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। इस गांव की अद्भुत खूबसूरती लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। वहीं सर्दियों के मौसम में यहां घूमना जन्नत में होने का एहसास दिलाता है। राक्छम गांव में आप हाईकिंग और ट्रेकिंग आदि एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

आसपास घूमने की जगहें
हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत गांव में कई बेहतरीन जगहे हैं, जिनको आप एक्सप्लोर कर सकती हैं। इस गांव से दूर बस्पा घाटी, पहाड़ों पर मौजूद भगवान शिव व बुद्धजी का मंदिर और चिटकुल जैसी बेहतरीन जगह को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।
 
ऐसे पहुंचे राक्छम गांव
ऐसे में अगर आप भी हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत गांव को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आप देश के किसी भी हिस्से से यहां पहुंच सकते हैं। दिल्ली से शिमला और किन्नौर पहुंचकर भी आप राक्छम गांव पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप सांगला से भी राक्छम पहुंच सकते हैं।