Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर और रोपवे यात्रा के लिए ऐसे करें बुकिंग, आराम से कर सकेंगे दर्शन

नवरात्रि के महापर्व पर अधिकतर लोग दुर्गा मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं। इस दौरान मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। वहीं नवरात्रि के मौके पर मां वैष्णों देवी के दर्शन करना बेहद शुभ माना जाता है। इस खास मौके पर देश के हर कोने से लोग भारी संख्या में माता रानी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। मां वैष्णों देवी के दर्शन करना पुण्य का काम माना जाता है। लेकिन मंदिर की चढ़ाई बहुत कठिन होती है, क्योंकि मां वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आपको करीब 12 किमी पहाड़ों पर चढ़ाई करनी होती है।

अगर कोई कठिन चढ़ाई करके वैष्णों देवी मंदिर तक पहुंच भी जाता है, तो फिर वहां से भैरवनाथ मंदिर तक पहुंचना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि भैरवनाथ मंदिर औऱ भी अधिक ऊंचाई पर स्थित है। ऐसे में लंबी और कठिन चढ़ाई करने में असमर्थ लोग हेलीकॉप्टर से वैष्णों देवी के दरबार और फिर रोपवे से भैरवनाथ मंदिर पहुंचते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप घर बैठे आसानी से माता रानी के दरबार के लिए हेलीकॉप्टर और फिर आगे भैरवनाथ मंदिर के लिए रोपवे बुक करते हैं।

ऐसे बुक करें हेलिकॉप्टर
आपको बता दें कि वैष्णों देवी मंदिर के लिए हेलिकॉप्टर बुक करने के दो तरीके ऑफलाइन और ऑनलाइन है। तो आइए जानते हैं कि आप ऑनलाइन बुकिंग कैसे कर सकते हैं।

वैष्णो मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर यात्रा करने के लिए आपको श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://online.maavaishnodevi.org/ पर जाना होगा और अकाउंट बनाना होगा।

इसके बाद आपको हेलीकॉप्टर सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा और उस पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा और आपसे जरूरी जानकारी जैसे- एड्रेस, नाम और मोबाइल नंबर आदि पूछा जाएगा।

सारी जानकारी भरने के बाद आप कटरा से सांझीछत जाना चाहते या फिर राउंड ट्रिप करना चाहते हैं, इसकी डिटेल्स भरनी होगी।

डिटेल्स भरने के बाद आपको पेमेंट करना होगा और पेमेंट करते ही आपके फोन नंबर या मेल पर ई-टिकट भेज दिया जाएगा।

हेलिकॉप्टर यात्रा की कीमत
अगर आप कटरा से सांझीछत जाना चाहते हैं और हेलिकॉप्टर से वापसी नहीं करना चाहते हैं। तो प्रति व्यक्ति 2,100 रुपए किराया देना होगा। वहीं दोनों तरफ यानी की आने-जाने के टिकट बुक करने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 4,200 रुपए देना होगा। वहीं 2 साल से कम उम्र के बच्चे का कोई टिकट नहीं लगता है।

आप यात्रा की डेट से अधिक से अधिक 60 दिन पहले और कम से कम 4 दिन पहले हेलिकॉप्टर का टिकट बुक कर सकते हैं।

वहीं एक बार में सिर्फ 5 यात्रियों के लिए बुकिंग की जाती है।

इस दौरान आपको बार वैलिड आईडी होनी चाहिए।

इसके अलावा निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले हेलीपैड पर रिपोर्ट करना जरूरी है।

मौसम खराब होने पर हेलिकॉप्टर यात्रा बाधित हो सकती है और यात्रा कैंसिल होने पर पैसे वापस कर दिए जाते हैं।

वैष्णों देवी से भैरव बाबा के लिए रोपवे
वैष्णों देवी मंदिर से भैरवनाथ मंदिर के लिए आप रोपवे बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपकी वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://online.maavaishnodevi.org/ पर जाकर अकाउंट बनाना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रोपवे सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

रोपवे सर्विस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपका अपना नाम, एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको पेमेंट करना होगा और पेमेंट करने के फौरन बाद आपके मोबाइल नंबर पर या मेल पर ई-टिकट भेज दिया जाता है।

प्रति व्यक्ति वैष्णो मंदिर से भैरवनाथ मंदिर रोपवे का टिकट 100 रुपये होता है।

वहीं अगर आप ऑफलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आपको वैष्णों देवी मंदिर के पास स्थित रोपवे टिकट काउंटर पर जाकर टिकट बुक करवाना होगा।