Uttarakhand Travel: Nainital से हो गए हैं बोर तो एक्सप्लोर करें ये खूबसूरत वैली, नजारे देख भूल जाएंगे सारी टेंशन

घूमने के शौकीन लोगों के लिए उत्तराखंड एक फेमस हिल स्टेशन है। इसे देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि इस राज्य की खूबसूरती को निहारने सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। उत्तराखंड में मसूरी, रानीखेत, नैनीताल, ऋषिकेश, चैल या वैली ऑफ फ्लावर्स जैसी फेमस जगहों पर महीने हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन उत्तराखंड में एक ऐसी वैली है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है। 

ऐसे में अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको यहां पर नीति वैली जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यह बेहद खूबसूरत और मनमोहक वैली है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको नीति वैली की खासियत और आसपास घूमने के लिए कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नीति वैली
उत्तराखंड के चमोली जिले में समुद्र तल से करीब 11 हजार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर नीति वैली स्थित है। धौलीगंगा नदी के पास में स्थित इस वैली के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। नीति वैली का नाम यहां पर मौजूद नीति गांव से पड़ा है। बताया जाता है कि यह भारत का अंतिम गांव है। क्योंकि इसके बाद दर्रे के एक साइड भारत और दूसरी तरफ तिब्बत की सीमा शुरू हो जाती है।

नीति वैली की खासियत
नीति वैली की खासियत जानने के बाद आप इस जगह को एक्सप्लोर करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। यहां पर आपको घास के मैदान, देवदार के पेड़, ऊंचे-ऊंचे और बर्फ से ढके पहाड़ व झील झरने देखने को मिलेंगे। जो इस वैली की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं नीति वैली में बादलों से ढके पहाड़ पर्यटकों को सबसे ज्यादा अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

नीति वैली का शांत वातावरण भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचने पर मजबूर कर सकता है। यहां का आकाशीय नजारा आपको बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप यहां पर कई विलुप्त हो चुके पौधों को भी देख सकते हैं। 

क्यों खास है नीति वैली
पर्यटकों के लिए यह जगह बेहद खास है। खासकर उनके प्रकृति प्रेमियों के लिए यह वैली बहुत खास है। यहां पर आपको कई मनमोहन और लुभावने दृश्य देखने को मिलेंगे।

इसके अलावा यह जगह एडवेंचर के लिए भी फेमस है। नीति वैली में आप ट्रैकिंग और हाइकिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि यहां पर मार्च के महीने में कभी-कभी बर्फबारी होती है। बर्फबारी के दौरान नीति वैली की खूबसूरती देखने लायक होती है।

आसपास घूमने की बेस्ट जगहें
नीति वैली के आसपास घूमने के लिए कई बेहतरीन और शानदार जगहें मौजूद हैं। आप यहां पर पंचनाग मंदिर, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान और नीति मंदिर आदि घूम सकते हैं।

वहीं नीति वैली से कुछ दूर मलारी, तपोवन और द्रोणगिरि व्यू पॉइंट को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके अलावा आप धौलीगंगा नदी के किनारे भी सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं।

ऐसे पहुंचे नीति वैली
नीति वैली के सबसे पास में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है। जॉली ग्रांट से आप टैक्सी या बस के जरिए जोशीमठ और फिर जोशीमठ से टैक्सी कर नीति वैली पहुंच सकते हैं। जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से नीति वैली की दूरी 248 किमी है।

अगर आप यह सफर ट्रेन के जरिए करना चाहते हैं तो नीति वैली के सबसे पास ऋशिकेष रेलवे स्टेशन है। ऋषिकेश से आप बस के जरिए जोशीमठ और जोशीमठ से टैक्सी कर नीति वैली पहुंच सकते हैं। ऋषिकेश से नीति वैली की दूरी 334 किमी है।