Butterfly Park: एमपी के खंडवा शहर में खुला बटरफ्लाई पार्क, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर

रंग-बिरंगे पक्षियों को देखकर भला किसका मन खुशी से नहीं झूम उठता होगा। शायद आप भी हजारों की संख्या में पक्षियों को देखकर खुश हो जाते होंगे। वहीं वर्तमान समय में तितलियों की प्रजातियां विलुप्त सी हो गई हैं। कई लोग तितलियों को देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। देश के कई अलग-अलग हिस्सों में तितली पार्क मौजूद हैं। जहां पर आप एक साथ दर्जनों की संख्या से भी अधिक तितलियां देख सकते हैं।
 
ऐसे में अगर आपको भी तितलियां देखना व उनके बीच घूमना काफी अच्छा लगता है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको मध्यप्रदेश में स्थित बटरफ्लाई पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही यह भी जानेंगे कि यह पार्क मध्यप्रदेश के किस शहर में स्थित है।

एमपी के किस शहर में है यह पार्क
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के खंडवा शहर में बटरफ्लाई पार्ट खोला गया है। एमपी का खंडवा शहर एक लोकप्रिय ट्रेवल डेस्टिनेशन के रूप में भी जाना जाता है। इस शहर की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने के लिए यहां पर रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। 

बेहद खास है तितली पार्क
खंडवा में स्थित बटरफ्लाई पार्क काफी ज्यादा खास है। इस पार्क को 14 हेक्टेयर में तैयार किया जा रहा है। इस पार्क में तितलियों को देखने के साथ ही मौज-मस्ती कर सकते हैं। पार्क में फव्वारे का भी निर्माण किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक खंडवा में इंदिरा सागर बांध की झील के किनारे पर इस खूबसूरत पार्क का निर्माण प्राकृतिक सौंदर्य के बीच किया जा रहा है। इसके अलावा पार्क में पर्यटकों के बैठने व आराम करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

दिखेंगी तितलियों की कई प्रजातियां
खंडवा में स्थित बटरफ्लाई पार्क में आपको एक या दो नहीं बल्कि 150 से भी ज्यादा प्रजाति की तितलियां देखने को मिलेंगी। तितलियों की प्रजातियों के लिए विशेष तरह के फूल व पौधे भी लगाए जाएंगे। इस पार्क में लाइन ब्लू, बलका पेरट, स्पॉटेड पैरट, कॉमन कैस्टर, कॉमन जे, प्लेन टाइगर, कॉमन ग्लास यलो, डिंगी स्विफ्ट आदि कई तितलियों की प्रजातियों को देख सकते हैं।

टिकट और घूमने का समय
हांलाकि बटरफ्लाई पार्क को अभी पूर्ण रूप से सैलानियों के लिए नहीं खोला गया है। क्योंकि अभी पार्क के निर्माण का कार्य चल रहा है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक यहां पर घूमने के लिए जा सकते हैं। वहीं पार्क का टिकट कितना है, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

खंडवा में एक्सप्लोर करें ये जगहें
मध्यप्रदेश का खंडवा शहर घूमने के लिहाज से काफी ज्यादा अच्छा है। यहां पर आप पदम कुंड, रामेश्वर कुण्ड, सूरजकुंड और प्रसिद्ध भीमकुण्ड जैसी बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके अलावा आप दादा दरबार , इंदिरा सागर बांध, खंडवा किला और नागचुन बांध जैसी अन्य कई जगहों को भी देख सकते हैं।