Travel Tips: पचमढ़ी के इन लोकल मार्केट्स को जरूर करें एक्सप्लोर, सस्ते दामों पर मिलेंगे कई सामान

मध्यप्रदेश में कई ऐसी फेमस जगहें हैं, जो घूमने के लिहाज से काफी अच्छी हैं। बता दें कि होशंगाबाद जिले में स्तिथ पचमढ़ी एक बेहद ही खूबसूरत और फेमस हिल स्टेशन है। हर महीने हजारों की संख्या में लोग इस खूबसूरत हिल स्टेशन को एक्सप्लोर करने के लिए यहां पहुंचते हैं। पचमढ़ी में आप जटाशंकर, सतपुड़ा राष्ट्रीय अभयारण्य, पांडव गुफा को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
 
जिस तरह से पचमढ़ी में घूमने के लिहाज से कई खूबसूरत जगहें हैं, वैसे ही वहां पर कुछ फेमस और लोकल मार्केट भी हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पचमढ़ी के कुछ फेमस और सस्ते मार्केट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप घूमने के साथ ही ढेर सारी शॉपिंग भी कर सकते हैं।

बस स्टैंड मार्केट 
पचमढ़ी में अगर आप सस्ती और फेमस मार्केट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले बस स्टैंड मार्केट को एक्सप्लोर करना चाहिए। जो भी पर्यटक मध्यप्रदेश की पचमढ़ी में घूमने के लिए जाता है, वह इस मार्केट में शॉपिंग के लिए जरूर जाता है। बता दें यह मार्केट सिर्फ एक चीज के लिए नहीं बल्कि कई चीजों के लिए फेमस है। बस स्टैंड मार्केट के बारे में कहा जाता है कि यहां पर सिल्क साड़ी, बांस से बने सामान, कुर्ता बहुत कम दामों पर मिलती हैं। इसके साथ ही बस स्टैंड मार्केट में हस्तशिल्प आइटम्स भी बहुत कम दामों पर मिलता है।

पचमढ़ी मार्केट
पचमढ़ी शहर की पंचमढ़ी मार्केय यहां की सबसे सस्ती और फेमस मार्केट में से एक है। यहां पर आपको घर सजाने के सामान से लेकर फुटवियर तक बहुत कम प्राइज में मिल जाएंगे। इस मार्केट में आपको आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स और रेशम की साड़ी के अलावा बांस से बने काफी सस्ते और फेमस आइटम मिलते हैं। यहां पर आप 200-300 रूपये के बीच में आसानी से मेटल स्टेचू भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर स्ट्रीट फूड्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

लोकल वीकली मार्केट
आपको बता दें कि पचमढ़ी में आपको काफी कम मॉल मिलेंगे। सैलानी शॉपिंग के लिए वीकली मार्केट घूमना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि लोकल वीकली मार्केट में सारा सामान काफी कम दामों में मिल जाता है। रेशम से तैयार कई तरह की खूबसूरत साड़ी और कुर्ता बहुत हम दामों पर मिलते हैं। इसके अलावा आप घर को सजाने वाले सामान को भी 100-200 रुपए में खरीद सकते हैं। यहां से आप पेंटिंग्स भी कम दाम पर ले सकते हैं।