Travel Tips: किरंदुल में इन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें, मानसून में हसीन वादियों को देख खिल उठेंगे आप

अगर बात देश के सबसे खूबसूरत राज्यों की करें तो उनमें छत्तीसगढ़ का नाम जरूर लिया जाता है। यह भारत का एक ऐसा राज्य है, जो खबसूरत और विशाल वनों से घिरा हुआ है। यह राज्य अपनी संस्कृति और प्राकृतिक विविधिता के कारण पर्यटकों के बीच धीरे-धीरे लोकप्रिय डेस्टिनेशन बनता जा रहा है। छत्तीसगढ़ में कई ऐसी हसीन जगहें मौजूद हैं, जहा पर हर महीने हजारों की संख्या में सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। 

बता दें कि छत्तीसगढ़ का किरंदुल भी ऐसी ही एक खूबसूरत जगह है। यह राज्य की खूबसूरती और हसीन वादियों में चार चांद लगाने का काम करता है। मानसून के दौरान इस जगह की खूबसूरती देखते बनती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको किरंदुल की हसीन वादियों में मौजूद कुछ बेहद शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप भी अपनी छुट्टियों को इंज्वॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में...

मलांगिर वॉटरफॉल
किरंगुल में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो बता दें कि आपको सबसे पहले मलांगिर वॉटरफॉल जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यह जगह न सिर्फ किरंदुल बल्कि राज्य का भी एक छिपा हुआ खजाना है। यहां की हसीन वादियों में मौजूद वॉटरफॉल पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा फेमस है। यहां की हरे-भरे वन और पहाड़ों के बीच मौजूद मलांगिर वॉटरफॉल की असली खूबसूरती देखने लायक होती है। मानसून में इस वॉटरफॉल को देखने के लिए हर रोज हजारों सैलानी पहुंचते हैं।

कदपाल टैलिंग बांध
मलांगिर वॉटरफॉल को एक्सप्लोर करने के बाद आप कदपाल टैलिंग बांध घूमने के लिए जा सकते हैं। किरंदुल के हरे-भरे वनों के बीच में स्थित यह बांध कई खूबसूरत दृश्यों को पेश करता है। मानसून के दौरान यह बांध पर्यटकों की पसंदीदा जगह बन जाती है। सकदपाल टैलिंग बांध का मुख्य रूप से उपयोग सिंचाई और बिजली पैदा करने के लिए किया जाता है। आसपास के इलाकों में भी यह जगह पिकनिक के तौर पर भी काफी फेमस है। कदपाल टैलिंग बांध के आसपास वनों में आपको ट्रैकिंग करने का एक अलग अनुभव मिलेगा। 

किरंदुल आयरन माइंस
अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें कि छत्तीसगढ़ माइंस की खुदाई के लिए जाना जाता है। अगर आप किसी हसीन जगह को एक्सप्लोर करने के साथ करने के साथ ही माइंस की खुदाई को भी देखना चाहते हैं। तो आप किरंदुल आयरन माइंस भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इस जगह को कुछ लोग बैलाडीला आयरन माइंस के नाम से भी जानते हैं। बता दें कि यह शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। इस जगह पर जाने के लिए आपको अधिकारी की अनुमित लेना जरूरी होता है।

दंतेश्वरी मंदिर
किरंदुल का दंतेश्वरी मंदिर बेहद पवित्र होने के साथ ही काफी ज्यादा फेमस भी है। यह छत्तीसगढ़ के गिने-चुने धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर स्थानीय लोगों के आस्था का केंद्र है। दंतेश्वरी मंदिर माता सती को समर्पित है। मान्यता के अनुसार, जब भगवान शिव माता सती के पार्थिव शरीर को लेकर तांडव कर रहे थे। तो इसी स्थान पर माता सती का एक दांत गिरा था। इसी कारण से इस मंदिर का नाम दंतेश्वरी मंदिर पड़ा। ऐसे में अगर आप भी किरंदुल यात्रा के दौरान किसी धार्मिक स्थान पर जाना चाहते हैं, तो आप दंतेश्वरी मंदिर जा सकते हैं।