Travel Tips: अगस्त के महीने में इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर, नेचर की सुंदरता देख नहीं करेगा वापस आने का मन

हर दूसरा व्यक्ति घूमने का बहुत शौकीन होता है। हर व्यक्ति अपने बिजी समय से थोड़ा सा समय घूमने के लिए जरूर निकालता है। आप भी अपने परिवार के साथ, दोस्तों के साथ या फिर पार्टनर के साथ घूमने के लिए गए होंगे। हमारे देश में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां पर हर साल लाखों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। घूमने के दौरान जहां आपकी थकावट भी गायब हो जाती है, तो वहीं दूसरी ओर आप कई अच्छी यादें भी लेकर साथ लेकर आते हैं। 

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप अगस्त के महीने में जा सकते हैं। आपका यह ट्रिप यकीनन बेहद अच्छा हो सकता है। क्योंकि यह जगह इतनी ज्यादा खूबसूरत हैं कि आपका वहां बार-बार जाने का मन करेगा। आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां पर आप अगस्त के महीने में अपने दोस्तों या पर्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

पहलगाम (जम्मू-कश्मीर)
हर भारतीय का सीना जम्मू-कश्मीर का नाम आते ही गर्व से चौड़ा हो जाता है। यहां पर हर साल लाखों की संख्य़ा में पर्टयक घूमने के लिए पहुंचते हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर की एक बेहद खूबसूरत जगह पहलगाम है। अगस्त के महीने में पहलगाम की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। यहां पर आप बीटा घाटी, तुलियन झील और बैसारन हिल्स जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

मॉलिंनॉन्ग (मेघालय)
शिलांग से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित मॉलिंनॉन्ग एक छोटा सा गांव है। वैसे तो शिलांग और मेघालय में घूमने के लिहाज से कई खूबसूरत जगहें हैं। लेकिन अगस्त के महीने में मॉलिंनॉन्ग घूमने का अलग ही मजा है। आप यहां पर अपने पार्टनर के साथ डावकी नदी किनारे समय गुजार सकते हैं। इसके अलाव स्काई व्यू आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस दौरान मॉलिंनॉन्ग जलप्रपात का लुत्फ उठाना न भूलें।

कौसानी (उत्तराखंड)
उत्तराखंड की वादियां हर पर्यटक का दिल जीत देती हैं। उत्तराखंड का कौसानी एक छोटा सा गांव है। कौसानी की सुंदरता अगस्त में देखने लायक होती है। कौसानी में हरे-भरे मैदान, ऊंचे-ऊंचे हिमालय की चोटियां और देवदार के पेड़ यहां की शोभा में चार चांद लगाने का काम करते हैं। यहां पर आप कौसानी टी एस्टेट, ग्वालदम और रुद्रधारी फॉल्स जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

पंचगनी (महाराष्ट्र)
बता दें कि पंचगनी महाराष्ट्र में स्थित है। यहां पर हर साल काफी पर्यटक पहुंचते हैं। आपको यहां पर सिडनी प्वाइंट, कास पठार, भीलर फॉल्स, टेबल लैंड, राजपुरी गुफाएं, केट्स प्वाइंट और पारसी प्वाइंट जैसी खूबसूरत जरूर घूमनी चाहिए। इसके अलावा आपका फोटोग्राफी का शौक है, तो यह शौक भी यहां पर पूरा हो सकता है। इसके अलावा आप ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।