Maharastra Travel: महाराष्ट्र की भीड़भाड़ से दूर इस हिल स्टेशन को करें एक्सप्लोर, बार-बार जाने का होगा मन

अरब सागर के किनारे स्थित महाराष्ट्र भारत का एक ऐसा राज्य है, जो समृद्ध इतिहास, जीवंत संस्कृति और हसीन और अनदेखी जगहों के लिए दुनियाभऱ के सैलानियों के बीच फेमस है। देशी और विदेशी पर्यटक भारी संख्या में महाराष्ट्र में स्थित मुंबई, लोनावला, महाबलेश्वर, खंडाला, गेटवे ऑफ इंडिया और पंचगनी जैसी फेमस जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में मौजूद वेंगुर्ला एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जो सैलानियों की पहुंच से दूर है। 

महाराष्ट्र में मौजूद वेंगुर्ला में एक बार घूमने के बाद आप यहां पर बार-बार आना पसंद करेंगे। ऐसे में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। ऐसे में आप अपने परिवार, दोस्य फिर लाइफपार्टनर के साथ वेंगुला घूमने के लिए जा सकते हैं।

जानिए वेंगुर्ला की खासियत
आपको बता दें कि वेंगुर्ला में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। लेकिन इससे पहले यहां की खासियत के बारे में जानना जरूरी है। वेंगुर्ला अरब सागर के तट के किनारे स्थित है। यह खूबसूरती के मामले में महाराष्ट्र की कई जगहों को पीछे छोड़ती है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति यहां घूमने पहुंचता है, वह यहां पर बार-बार आना चाहता है। वेंगुर्ला बेहद शांतिपूर्ण जगह के लिए भी जाना जाता है।

वेंगुर्ला में घूमें ये जगहें
वेंगुर्ला में घूमने के लिए कई हसीन और बेहतरीन जगहें हैं। ऐसे में आप इन जगहों पर बार-बार घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन हसीन जगहों के बारे में-

मोचेमाड बीच
ऐसे में यहां पर हसीन और मनमोहक जगह घूमने की बात होती है, तो मोचेमाड बीच का नाम जरूर लिया जाता है। यह जगह बेहद खूबसूरत जगह होने के साथ कई हसीन नजारे पेश करता है। यह जगह काफी शांत है। यहां से आप अरब सागर की हसीन लहरों का दीदार कर सकते हैं। समुद्र की लहरों के अलावा आप सफेद रेट के लिए मोचेमाड बीच काफी ज्यादा फेमस है। मोचेमाड बीच से सनराइज और सनसेट का नजारा देखना न भूलें। 

मौली देवी मंदिर 
मोचेमाड बीच एक्सप्लोर करने के बाद आप मौली देवी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। समुद्र तट से कुछ ही दूरी पर मौजूद मौली देवी मंदिर श्रद्धालुओं और सैनानियों के बीच काफी फेमस है। यह मंदिर चारों ओर से हरियाली से घिरा हुआ है। मौली देवी मंदिर मनमोहक पर्यटक स्थल है। इस मंदिर के प्रांगण से आप अरब सागर की लहरों का दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर पार्टनर के साथ समय भी बिता सकते हैं। 

वेंगुर्ला चट्टानें
वेंगुर्ला में स्थित वेंगुर्ला चट्टानें फेसम स्थान है। यहां पर आप शांत वातावरण का लुत्फ उठा सकते हैं। वेंगुर्ला चट्टान के आसपास चारों ओर हरियाली ही हरियाली नजर आती है। बताया जाता है कि इसे टूरिस्ट के लिए विकसित किया जा रहा है। इस क्षेत्र को पहले से भी ज्यादा हरा-भरा बनाया जा रहा है। जिससे कि अधिक संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंच सकें। ऐसे में आप भी महाराष्ट्र की भीड़भाड़ से दूर सुकून की तलाश में यहां पहुंच सकते हैं।