Famous Valley: MP की ये लोटस वैली देख भूल जाएंगे असम और कश्मीर, मिस ना करें सनसेट का नजारा

जब भी भारत में स्थित सबसे खूबसूरत और फेमस वैली की बात होती है, तो उस लिस्ट में जुकोऊ वैली, पार्वती वैली, वैली ऑफ फ्लावर या नुब्रा वैली का नाम जरूर शामिल होता है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि मध्य प्रदेश के सबसे बेहतरीन शहर में एक खूबसूरत वैली है, जिसे देखने के बाद आप अन्य वैली को भूल जाएंगे। तो क्या आपको यकीन होगा। बता दें कि राज्य में स्थित लोटस वैली किसी जन्नत से कम नहीं है। आज हम आपको लोटस वैली के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही यह भी जानेंगे कि आप यहां पर कब और कैसे पहुंच सकते हैं। 

यहां है लोटस वैली
मध्यप्रदेश की लोटस वैली की खूबसूरती का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि यहां पर घूमने के लिए सिर्फ स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि देश के हर कोने से पर्यटक पहुंचते हैं। 300 एकड़ में फैली इस वैली में करोड़ों कमल के फूल खिलते हैं। इस दृश्य को आप निहारते ही रह जाएंगे। हर साल कई किसान इस झील में कमल के फूलों की खेती भी करते हैं। जिसके बाद देश के हर कोने में कमल के फूल बेचे जाते हैं। 

हिमाचल व कश्मीर में होने का होगा एहसास
उत्तराखंड, हिमाचल और कश्मीर जैसी जगहों की तरह मध्यप्रदेश की यह वैली किसी जन्नत से कम नहीं है। लोटस वैली की खूबसूरती की तुलना वैली ऑफ फ्लावर से भी करते हैं। इस खूबसूरत वैली के पास एक बेहद खूबसूरत बांस का बगीचा भी मौजूद है। यहां पर झील के किनारे कई पर्यटक और किसान घूमते नजर आएंगे। मानसून के दौरान इस वैली की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। वैली के पास सनराइज और सनसेट का नजारा आप कभी नहीं भूलेंगे।

प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए बेस्ट है ये जगह
इंदौर में प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए लोटस घाटी को बेस्ट प्लेस माना जाता है। स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि दूर-दूर से कपल्स यहां पर प्री-वेडिंग फोटोशूट करवाने के लिए पहुंचते हैं। इस वैली के किनारे झूले बनाए गए हैं। जहां पर कपल्स फोटोशूट करवा सकते हैं। इसके अलावा झील के पास एख ब्रिज का भी निर्माण किया गया है। इस ब्रिज से लोटस वैली की खूबसूरती देखते ही बनती है।

ऐसे पहुंचे लोटस घाटी
अगर आप भी लोटस वैली जाना चाहते हैं, तो यहां पहुंचना काफी आसान है। आप देश के किसी भी हिस्से से इंदौर पहुंच सकते हैं। फिर इंदौर से आप आसानी से लोटस वैली पहुंच सकते हैं। इंदौर रेलवे स्टेशन से कैब, बस या फिर बस आदि से गुलावट गांव पहुंच सकते हैं। यशवंत सागर तालाब के बैक वॉटर में लोटस घाटी है।