Vrindavan Travel: जन्माष्टमी पर जा रहे वृंदावन तो जरूर एक्सप्लोर करें ये हिल स्टेशन, यादगार होगा ट्रिप

जल्द ही जन्माष्टमी का त्योहार आने वाला है। इस दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान कृष्ण का दर्शन करने उनकी नगरी वृंदावन पहुंचते हैं। जन्माष्टमी के खास मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की नगरी को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है। सुबह से ही वृंदावन की गलियों में भक्तों की भीड़ पहुंचने लगती है। कुछ लोग तो जन्माष्टमी से पहले ही वृंदावन पहुंच जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी जन्माष्टमी के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की नगरी वृंदावन जाना चाहते हैं। तो वृंदावन के आसपास मौजूद इन शानदार हिल स्टेशन को परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। 

ऋषिकेश हिल स्टेशन
विश्व भर में योग नगरी के नाम से फेमस ऋषिकेश एक ऐसा हिल स्टेशन है। ऋषिकेश धार्मिक स्थल होने के साथ ही एक मनमोहक हिल स्टेशन भी है। ऋषिकेष में आपको न सिर्फ देशी बल्कि विदेशी सैलानी भी घूमते हुए मिलेंगे। यहां पर आपको हसीन नजारे, गंगा नदी, छोटे-बड़े पहाड़ और प्राचीन मंदिर इस जगह की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। एडवेंचर शौकीन पर्यटकों के बीच ऋषिकेष काफी ज्यादा फेमस है। यहां पर आप ट्रैकिंग के अलावा रिवर राफ्टिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आप त्रिवेणी घाट, वशिष्ठ गुफा, लक्ष्मण झूला और नीलकंड महादेव मंदिर आदि भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

दूरी- वृंदावन से ऋषिकेश की दूरी करीब 361 किमी है। 

विकास नगर
अगर आप भी वृंदावन के आसपास किसी बेहतरीन और शांत हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं। तो ऐसे में विकास नगर आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। उत्तराखंड की हसीन वादियों के बीच स्थित विकास नगर खूबसूरत और मनमोहक नजारों के लिए काफी ज्यादा फेमस है। विकास नगर में आपको झील-झरने, देवदार के पेड़ और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ इस जगह की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है। यहां पर आप अशोक रॉक, शनि धाम, आसन बैराज और Katapatthar वाटर पार्क जैसी बेहतरीन जगहों को देख सकते हैं। यहां पर आप फोटोग्राफी का भी आनंद उठा सकते हैं।

दूरी-वृंदावन से विकास नगर की दूरी करीब 398 किमी है।

मसूरी हिल स्टेशन
वृंदावन से आसपास स्थित किसी हसीन और सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन की बात की जाए तो उसमें मसूरी का नाम भी शामिल है। पहाड़ों की रानी के नाम से फेमस मसूरी अपने हसीन और मनमोहक दृश्यों के लिए पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा फेमस है। बादलों से ढके पहाड़, बड़े-बड़े पहाड़, झील-झरने और देवदार के पेड़ मसूरी की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। यहां पर आप अपने पार्टनर, दोस्तों व परिवार के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। मसूरी में आप फोटोग्राफी और ट्रेकिंग का आनंद भी उठा सकते हैं। मसूरी में आप लाल टिब्बा, गन हिल प्वाइंट, कंपनी गार्डन, केम्प्टी फॉल्स और ज्वालाजी मंदिर जैसी बेहतरीन जगहों पर घूम सकते हैं।

दूरी- वृंदावन से मसूरी की दूरी करीब 412 किमी है।
 
रानीखेत 
वैसे तो आप नैनीताल कई बार जा चुके होंगे, लेकिम वृंदावन में भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन के बाद आप रानी खेत के हसीन वादियों का आनंद ले सकते हैं। शांत वातावरण के साथ-साथ हसीन दृश्यों के लिए काफी फेमस रानीखेत पर्यटकों के लिए परफेक्ट जगह है। यहां पर आपको झील, घास के मैदान और खूबसूरत पहाड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। रानी खेत में आप चौबटिया बाग और झूला देवी मंदिर को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठाना ना भूलें। 

दूरी-वृंदावन से मसूरी की दूरी करीब 473 किमी है।