Uttarakhand के श्रीनगर के बारे में कितना जानते हैं आप, खूबसूरती देख हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

अगर आप सोचते हैं कि भारत में सिर्फ एक ही श्रीनगर है। लेकिन क्या आपने देश के एक और श्रीनगर के बारे में सुना है। जी हां यह श्रीनगर हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। लेकिन बता दें कि उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ के रास्ते पर यह खूबसूरत जगह देखने को मिलेगी। अभी वर्तमान में यह एक पहाड़ी है। जो अंग्रेजों के देश में आने के बाद विकसित हुआ था। जिसमें श्रीनगर भी आता है। इस हिल स्टेशन पर देखने लायक कई खूबसूरत जगहें मौजूद हैं। यहां पर आप गर्मियों के दिनों में घूमने का प्लान बना सकते हैं।

धारी देवी मंदिर
श्रीनगर से करीब 19 किमी की दूरी पर धारी देवी मंदिर स्थित है। यह इस स्थान का सबसे लोकप्रिय मंदिर है। श्रीनगर और बद्रीनाथ राजमार्ग पर कालिया सौर तक यह स्थित है। बता दें कि धारी देवी की मूर्ति को खुले आसमान के नीचे देखने को मिलेगी। यहां पर आप मूर्ति की फोटो आदि नहीं ले सकते हैं। गढ़वाल के लोगों के लिए यह धार्मिक स्थल अलकनंदा नदी के बीच मौजूद है।

बैकुंठ चतुर्दशी मेला 
​बैकुंठ चतुर्दशी मेला गढ़वाल क्षेत्र का सबसे फेमस त्योहार है। यह मेला दिवाली के 14वें दिन लगता है। फिर चाहे दिवाली का पर्व अक्टूबर में हो या नवंबर में। लेकिन यह मेला दिवाली के 14वें दिन लगाया जाता है। इस मेले में आपको अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल प्रतियोगिताओं को देखने का मौका मिलता है। इस पर्व का गढ़वाल के लोगों का काफी ज्यादा महत्व होता है। इस त्योहार से पूरा शहर रोशनी से जगमगाता है।

चौरास
श्रीनगर बाहरी इलाकों में मौजूद प्रकृति प्रेमियों के लिए काफी अच्छी जगह है। इस जगह पर आपको शांति की अनुभूति होगी। यह जगह का मुख्य आकर्षण नदी से सटा हुआ एक बहुत बड़ा एरिया है। इस स्थान पर आप ध्यान व योग आदि भी कर सकते हैं। चौरास में एक्टिविटी के तौर पर आप काय़ाकिंग और बोटिंग आदि भी कर सकते हैं। इसके अलावा छोटी-छोटी हाइकिंग के लिए भी जा सकते हैं।

​श्री यंत्र टापू​
श्रीयंत्र शहर अपने नाम की तरह ही काफी अनोखी जगह है। यह अलकनंदा के बीच का काफी छोटा एरिया है। यह अपने आप में एक छोटा द्वीप लगता है। कहा जाता है कि यह जगह दिव्य ऊर्जा से भरी हुई है। साथ ही यह श्रीनगर का सबसे अहम धार्मिक स्थान माना जाता है। पौराणिक और दैवीय महत्व के अलावा श्रीयंत्र टापू चारों तरफ से नदी के साफ पानी से घिरी हुई है। 

उत्तराखंड से श्रीनगर 
श्रीनगर के सबसे पास कोटद्वार और ऋषिकेष रेलवे स्टेशन हैं। हालांकि यहां पर ज्यादा ट्रेन नहीं रुकती हैं। श्रीनगर के पास हरिद्वार रेलवे स्टेशन है। बता दें यह शहर से तकरीबन 130 किमी दूर है।

हरिद्वार या ऋषिकेश से श्रीनगर जाने के लिए आपको कई बसें मिल जाएंगी।

श्रीनगर का सबसे पास का हवाई अड्डा देहरादून जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है। यह शहर से तकरीबन 150 किमी दूर स्थित है।