बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जानें IRCTC का वाराणसी टूर पैकेज

बाबा भोलेनाथ की नगरी वाराणसी घूमने के लिए भी शानदार जगह है। वाराणसी सबसे प्राचीन नगरी कही जाती है। यहां के मंदिर और यहां के गंगा घाट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां देश से ही नहीं बल्कि विदेशो से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। यह भारत की सांस्कृतिक राजधानी भी कही जाती है। यहां के गंगा घाट आपका मन मोह लेंगे। अगर आप भी बनारस घूमने का प्लान कर रहें हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए एक टूअर पैकेज लेकर आया है। यह काफी सस्ता है और इसमें आपके लिए बहुत कुछ है। चलिए जानते है इस पैकेज में क्या खास है आपके लिए
 
IRCTC का टूर पैकेज 
इस टूर पैकेज की यात्रा ट्रेन और टैक्सी के द्वारा की जाएगी। इस टूर पैकेज का नाम IRCTC ने 'वाराणसी एक्स जोधपुर-जयपुर' रखा है।   

कब हो रही है शुरुआत 
इस टूर पैकेज की शुरुआत 5 दिसम्बर 2022 से हो रही है। इसके बाद यह हर सोमवार से शुरू होगा। 

कितने दिनों का होगा यह टूर पैकेज  
IRCTC का यह पैकेज चार दिन और तीन रातों का होगा। इस अवधि में आपको वाराणसी के सभी दर्शनीय स्थलों की सैर कराई जाएगी। 

कहां से शुरू होगा टूर 
इस टूर पैकेज की शुरुआत जयपुर से होगी। यात्रा मरुधर एक्सप्रेस से कराई जाएगी। यह सुबह साढ़े नौ या दस बजे तक आपको वाराणसी पहुचायेगी। इसके बाद आपको होटल ले जाया जायेगा। वहां से ब्रेकफास्ट के बाद आपको बनारस के मंदिरों और गंगा घाट के दर्शन कराये जायेंगे। 

वाराणसी के दर्शनीय स्थल 
इस टूर के दौरान आप बनारस के सभी प्रसिद्ध मंदिर जैसे कशी विश्वनाथ धाम, भारतमाता मंदिर, काल भैरव मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर, दुर्गा कुंड आदि के दर्शन करेंगे। शाम को आप गंगा आरती का आनंद ले सकते हैं। अगले दिन आप सारनाथ की सैर कर सकेंगे। यहां आप धमेख स्तूप और बौद्ध मंदिरों के दर्शन करेंगे।

कितना आएगा खर्च    
इस टूर पैकेज में ट्रेन टिकट, स्थानीय जगहों की सैर के लिए लोकल परिवहन, होटल का कमरा, सुबह का ब्रेकफास्ट, दोपहर में लंच, और रात का डिनर शामिल है अगर आप यह टूर थर्ड एसी से करना चाहते हैं तो इसका किराया 14,825 रुपये होगा। अगर आप साधारण क्लास से यात्रा करना चाहते हैं तो उसका किराया करीब साढ़े ग्यारह हजार रुपये होगा। अगर आपने दो लोगो के लिए साधारण क्लास का पैकेज लिया है तो किराया 7,420 रूपये होगा। तीन लोगो के लिए पैकेज लेने पर किराया घटकर 6,155 रुपये हो जाएगा।