Pollution Free Cities: साफ आबोहवा में खुलकर लेना चाहते हैं सांस तो इन शहरों को करें एक्सप्लोर

इन दिनों दिल्‍ली-एनसीआर व आसपास के शहरों में लोग जहरीली हवा से काफी ज्यादा परेशान हैं। वहीं कुछ लोगों को धूल, प्रदूषण से एलर्जी होती है या फिर अस्थमा की समस्या है। ऐसे लोगों के लिए दूषित हवा काफा ज्यादा हानिकारक साबित हो सकती है। ऐसे में अगर आपके शहर में भी जहरीली हवा है, तो आप किसी ऐसी जगह पर घूमने का प्‍लान बना सकते हैं। जहां की आबोहवा साफ है।
 
इन शहरों की खासियत है कि यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों का मन मोह लेती है। ऐसे में अगर आप भी शुद्ध हवा में सांस लेना चाहते हैं। तो हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देश के उन शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां कि हवा सबसे ज्यादा साफ है। 

देश के सबसे अधिक प्रदूषण रहित शहर

पुडुचेरी
तमिलनाडु का शहर पुडुचेरी एक शांत जगह है। यह शहर ना सिर्फ शांति बल्कि अपनी साफ हवा-पानी के लिए भी जाना जाता है। पुडुचेरी में आप खाना, योगा सेशन, सर्फिंग और कोरल बीच में गोताखोरी आदि चीजों को भी एन्‍जॉय कर सकते हैं। बता दें कि तमिलनाडु के इस शहर को देश के पॉल्‍यूशन फ्री डेस्टीनेशन में गिना जाता है।

किन्नौर
हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती से तो आप सभी वाकिफ होंगे। ऐसे में हिमाचल का किन्नोर शहर एक टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। किन्नोर शहर की प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है। साथ ही यहां की हवा की काफी साफ है। ऐसे में आप अपनी बेहतर सेहत के लिए कुछ दिनों के लिए यहां आ सकते हैं।

कोल्लम
बता दें कि केरल का शहर कोल्‍लम भी अपनी साफ हवा के लिए जाना जाता है। भारत का यह बंदरगाह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां वायु प्रदूषण भी काफी कम है। वहीं पानी की गुणवत्ता भी काफी अच्छी है। कोल्लम को भारत के सबसे साफ हवा वाले शहरों में गिना जाता है। यहां पर आकर आप खूबसूरत बीच का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

गंगटोक
सिक्किम एक बेहद खूबसूरत राज्य है। वहीं सिक्किम का गंगटोक शहर भी फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। यहां पर आप बेहद करीब से बर्फ से ढका हिमालय देख सकते हैं। भारत के सबसे कम प्रदूषित शहरों में गंगटोक का नाम भी शामिल है।

हासन
कर्नाटक का हासन शहर भी शांत और शुद्ध हवा के लिए जाना जाता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। बता दें कि विश्‍व स्‍वास्‍थ संगठन ने साल 2016 में इसे भारत का तीसरा सबसे कम प्रदूषित शहर घोषित किया था।