क्रिसमस की छुट्टियों को यादगार बनाना है तो इन जगहों पर जाएं

दोस्तों के साथ घूमने का मजा कुछ अलग ही होता है आप भी अगर इस विंटर वेकेशंस में फेमिली या दोस्तों के साथ इंजॉय करना चाहते हैं कहीं बाहर घूमना चाहते हैं तो हम आपकी छुट्टियों को यादगार बनाने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसी विजिटिंग प्लेस के बारे में बता रहे हैं जो आपके वेकेशंस का मजा दुगुना कर देंगे।

गोवा
वेकेशंस सेलिब्रेट करने के लिए गोवा यंगस्टर्स की पहली पसंद है। यहां की नाइट लाइफ, समुद्र का किनारा, क्लब सबको बहुत लुभाते हैं। यहां आप दोस्तों के साथ पूरी मस्ती कर सकते हैं। यहां के बीच बहुत फेमस हैं खासकर बागा बीच सबसे फेमस है यह एकदम शांत और बेहद खूबसूरत है। इसके अलावा और भी बहुत से खूबसूरत बीच है जो आपके दिमाग को फ्रेश कर देंगे। यहां आप वाटर स्कूटर राइड्स का मजा ले सकते हैं। कोलवा बीच का भी लुत्फ़ ले सकते हैं यहां का फामा फेस्टिवल काफी मशहूर है। गोवा में नवम्बर से फरवरी तक पर्यटकों की बहुत भीड़ होती है। इसलिए आप होटल्स की बुकिंग पहले से ही करा लें। गोवा की सैर आप बाइक या स्कूटर से कर सकते हैं आपको यहां बाइक और स्कूटर किराये पर मिल जायेंगे। मडगांव रेलवे स्टेशन यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन है।
 
कुर्ग
कुर्ग अपनी प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति के कारण फेमस टूरिस्ट प्लेस बन गया है। यह कर्नाटक राज्य में स्थित है। यहां की हरियाली के बीच खूबसूरत झरने बेहद खूबसूरत दिखते हैं। आप यहां एलिफेंट केम्प का मजा ले सकते हैं साथ ही राजा टॉम्ब, ओम्कारेश्वर टेम्पल और ऐबी फाल का मजा ले सकते हैं। कुर्ग को इंडिया का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां आपको कॉफी और मसालों की खेती देखने को मिलेगी। यहां आप दोस्तों के साथ कई तरह की एक्टिविटी कर सकते हैं। दक्षिण की गंगा यानि कावेरी नदी यहीं से शुरू होती है। कुर्ग आप नवंबर से फ़रवरी के मध्य जा सकते हैं।  

मनाली
मनाली सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां की बाइक राइडिंग, मॉल रोड की शॉपिंग और मस्ती आपके क्रिसमस की छुट्टियों को यादगार बना देगी। मनाली हिमाचल प्रदेश में है यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां और सर्पीली सड़कें बहुत खूबसूरत हैं। यहां आप रिवर राफ्टिंग, बंजी जम्पिंग, पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं। आप रोहतांग दर्रा, सोलांग घाटी जाना ना भूलें। यहां दिसम्बर से मार्च तक पर्यटकों की बहुत भीड़ होती है इसलिए आप अपने रहने की व्यवस्था पहले से ही कर लें।

मेघालय
मेघालय को ऊँचे पहाड़ों और हरियाली और साफ़-सुथरे क्लाइमेट के लिए जाना जाता है। मेघालय की राजधानी शिलांग घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है। मेघालय जाने के लिए आपको किसी भी रेलवे स्टेशन से गुवाहाटी जाने की ट्रेन मिल जायेगी। गुवाहाटी से आपको शिलांग जाने के लिए टैक्सी या अन्य साधन आसानी से मिल जायेंगे। शिलांग में आप एलिफेंट फाल्स, उमियाम लेक, उमंगोट नदी, व्यू प्वाइंट घूम सकते हैं। आप चाहें तो गुवाहटी से थोड़ी दूरी पर स्थित माँ कामख्या देवी के दर्शन भी कर सकते हैं।