Vaishno Devi: वैष्णों देवी की यात्रा को ऐसे बनाएं आसान, यात्रा के इतने महीने बुक करें एडवांस बैटरी कार

गर्मियों की छुट्टियों में बहुत सारे लोग मां वैष्‍णोदेवी के दर्शन करने के लिए जाते हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टी में परिवार और बच्चों के साथ मां वैष्‍णोदेवी के दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। तीर्थयात्रियों का जनसैलाब इस सीजन में उमड़ता है। मां वैष्‍णोदेवी के दर्शन करने के लिए कोई पैदल सीढ़ी चढ़कर जाता है, तो कोई घोड़ा तो कोई पालकी या रोपवे का सहारा लेता है। अगर आप या आपके साथ कोई बुजुर्ग जो इस लंबी चढ़ाई को नहीं चढ़ सकता है तो बैटरी कार और हेलीकॉप्टर की मदद से भी आप यहां पहुंच सकते हैं। 

बता दें कि यह सुविधा अर्धकुंवारी से लेकर माता वैष्णों देवी के भवन तक मिलती है। इसके बाद फिर आप बैटरी कार और हेलीकॉप्टर की मदद से अर्द्धकुवारी पहुंच सकते हैं। ऐसे में अगर आप बी इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि यह सुविधा कैसे मिलती है और किस तरह से आप इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

इतने दिन पहले करें बैटरी कार की बुकिंग
बैटरी कार की सुविधा यात्रा की शुरूआत में नहीं मिलती। साथ ही 5 साल के बच्चे के लिए यह सर्विस पूरी तरह से फ्री होती है। यात्रा की तारीख से ज्‍यादा से ज्‍यादा 60 दिन और कम से कम 4 दिन पहले बैटरी कार की बुकिंग करनी होती है। ठीक 60 दिन पहले सुबह 10 बजे ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा खुलती है। बैटरी कार से माता के भवन तक पहुंचने में सिर्फ 20 मिनट का समय लगता है। जो लोग ऑनलाइन बुकिंग कराते हैं, यह सुविधा उन्हें पहले मिलती है। जब ऑनलाइन बुकिंग के बाद भी सीटें बच जाती हैं तो यह अन्य लोगों को दे दी जाती हैं। इसलिए आपको बैटरी कार की बुकिंग करीब 60 दिन पहले एडवांस में करवा लेनी चाहिए।

हेलिकॉप्‍टर की ऑनलाइन बुकिंग
हेलिकॉप्‍टर की ऑनलाइन बुकिंग आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इस दौरान आपको यात्रा की डेट, रूट, यात्रियों की संख्‍या व समय आदि भरना होता है। अन्य मांगी गई जानकारी को भरने के बाद इसको सबमिट कर दें। हेलिकॉप्‍टर की ऑनलाइन बुकिंग की आपको रसीद मिलती है। जिसे संभाल कर रखना चाहिए। हेलीकॉप्टर की यात्रा में कटरा से वैष्णो देवी की एक तरफ का किराया प्रति व्‍यक्ति 1830 रूपए है। कटरा से सांझी छत और वापसी का किराया 3660 रुपए है। हेलीकॉप्टर द्वारा कटरा से सांझी छत पहुंचने में सिर्फ 8 मिनट का समय लगता है।

इतने साल के बच्चों का नहीं पड़ता टिकट
दो साल और दो साल से कम उम्र के बच्चे का कोई टिकट नहीं लगता है। उधमपुर रोड पर बस स्‍टैंड कटरा से 2 किमी की दूरी पर हेलीपैड बना हुआ है। सांझीछत स्थित हेलीपैड से माता के भवन की दूरी 2.5 किमी है। हेलीकॉप्टर में 5-6 यात्री सुविधापूर्ण तरीके से बैठ सकते हैं।

​ये डॉक्यूमेंट्स रखें साथ
अगर आप ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन हेलीकॉप्टर के लिए बुकिंग कराना चाहते हैं। तो इसके लिए यात्रा रजिस्ट्रेशन की पर्ची होना आवश्यक है। इसके अलावा तत्काल बुकिंग के तहत परिवार के जितने भी सदस्य इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं। उन सभी के पास परिचय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।