Destination Wedding: इन मंदिरों में प्लान कर सकते हैं डेस्टिनेशन वेडिंग, कम बजट में मिलेंगी सारी सुविधाएं

युवाओं के बीच डेस्टिनेशन टेंपल वेडिंग के बढ़ते कल्चर को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के कई मंदिरों को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए तैयार करने का फैसला लिया है। क्योंकि आजकल के युवाओं में किसी आध्यात्मिक जगह पर जाकर विवाह करने का ट्रेंड काफी लोकप्रिय हो रहा है। ऐसे में धार्मिक स्थलों पर विवाह से जुड़ी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। ऐसे में अगर आप बी किसी आध्यात्मिक जगह पर शादी करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कई बड़े मंदिरों और वहां पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

विवाह के लिए पौराणिक मंदिर
समय के साथ ही युवाओं का टेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग को लेकर बदलता जा रहा है। जहां पहले लोग ऐतिहासिक हवेलियों, भव्य इमारतों, समुद्र के किनारे या पहाड़ों पर शादी करना पसंद करते थे, लेकिन अब युवाओं के बीच डेस्टिनेशन टेंपल वेडिंग का कल्चर काफी पसंद किया जा रहा है। इसके लिए लोग नई-नई जगहों की तलाश कर रहे हैं। वहीं इस रुचि को बढ़ते देख सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट ने सोमनाथ में विवाह से जुड़ी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं।

सबसे ज्यादा फेमस मंदिर
महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्यप्रदेश जैसी जगहों से लोग धार्मिक स्थलों पर शादी करने पहुंच रहे हैं। शादी के बाद इन मंदिरों में नए जोड़े से विधि-विधान से पूजा-अर्चना कराई जाती है। ऐतिहासिक और पौराणिक जगहों पर शादी करने में तेजी से लोगों की रुचि बढ़ी है। इस बढ़ते इंट्रेस्ट को देखते हुए ऊखी मठ को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए तैयार करने की बात की जा रही थी। क्योंकि यहां पर शादी के लिए अभी से बुकिंग आने लगी है। वहीं तमाम कपल्स त्रियुगीनारायण मंदिर में भी शादी करने में रुचि दिखा रहे हैं। यहां पर सिर्फ मंदिर ही नहीं बल्कि कई संतों के आश्रम भी हैं। इसके अलावा ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन में भी तमाम परिवार शादी का समारोह आयोजित करते हैं।

बेहद खूबसूरत हैं ये लोकेशन्स
हमारे देश में कई ऐसे धार्मिक स्थल व मंदिर हैं, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। ऊखी मठ और त्रियुगीनारायण मंदिर पहाड़ों के बीच है। तो वहीं सोमनाथ मंदिर समुद्र के किनारे स्थित है। इन जगहों पर डेस्टिनेशन टेंपल वेडिंग की रुचि को तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। वहीं कई मंदिरों में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए काम कराया जा रहा है।

जो भी सुविधा चाहिए वो लोगों को ट्रस्ट की तरफ से मिल जाती है। शादी के बाद जोड़ा पूजा के लिए सोमनाथ मंदिर में आता है। वहां कोई कार्यक्रम करना है, तो हमने एयरकंडिशन ऑडिटोरियम की सुविधा दी है।' बकौल अजेन्द्र अजय, 'हम बद्रीनाथ, केदारनाथ समेत तमाम मंदिरों में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं।

मंदिरों का पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व
ऊखी मठ में ओमकारेश्वर मंदिर के अलावा भी कई मंदिर हैं। इन मंदिरों का अपना ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व है। हालाँकि यहां पर अभी तक आधारभूत सुविधाओं का ढांचागत विकास नहीं हो पाया था। लेकिन अब ऊखी मठ के पहले फेज का काम शुरू हो चुका है। वहीं त्रियुगीनारायण मंदिर में भी शादी की बुकिंग करवाई जाती है। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोगों को ज्यादा सुविधाएं देने के लिए डीपीआर तैयार कराया जा रहा है।

मंदिरों में शादी करना है पसंद
वैसे तो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए देश-दुनिया में तमाम हसीन और खूबसूरत जगह हैं, लेकिन अब लोगों की दिलचस्पी ऐतिहासिक मंदिर के आसपास वेडिंग शादी करने की बन रही है। जिसका कारण यह माना जा रहा है कि पिछले कुछ समय में देश के कई मंदिर अधिक चर्चाओं में रहे हैं औऱ धार्मिक नगरों का कायाकल्प भी हुआ है। कोरोना महामारी के बाद लोगों का आध्यात्म के प्रति झुकाव हुआ है। वहीं युवाओं में बढ़ी आस्था के कारण लोग आजकल धार्मिक नगरी में शादी करना पसंद कर रहे हैं।

इन मंदिरों में कर सकते हैं शादी
अगर आप भी मंदिर में शादी करना चाहते हैं, तो श्री सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर तरफ से यहां पर डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। देश के तमाम लोग सोमनाथ मंदिर में शादी करने आते हैं। वहीं शादी के बाद मंदिर में खास तरह की पूजा करवाई जाती है।

इसके अलावा बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के तहत आने वाले मंदिरों में डेस्टिनेशन वेडिंग की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए ऊखी मठ में प्लानिंग की जा रही है।

भारत के शीर्ष वेडिंग डेस्टीनेशंस में पुष्कर में स्थित भगवान ब्रह्मा का मंदिर है। इस मंदिर का अपना आध्यात्मिक महत्व है।