Rajasthan Travel: जेब पर नहीं भारी पड़ेगा राजस्थान का गोरम घाट घूमने का प्लान, मिस न करें यहां के बेहतरीन नजारे

राजस्थान अपने राजसी ठाठ-बाट के अलावा अपनी संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। हांलाकि राजस्थाने के महलों और किलों में घूमने के लिए सबसे अच्छा सर्दी का महीना माना जाता है। सर्दियों में आप आराम से घूम-फिर सकते हैं। राजस्थान में मार्च महीने से ही भयंकर गर्मी पड़ने लगती है। ऐसे में अगर आप जॉब में है और कई बार आपको वीकेंड पर भी ऑफिस का काम करना पड़ता है। साथ ही आप ऑफिस से लंबी छुट्टी नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप सिर्फ 2 दिन की छुट्टी में कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

अगर आप भी सिर्फ 2 दिन के लिए घूमने जाना चाहते हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको राजस्थान में मारवाड़ और मेवाड़ के बीच अरावली की खूबसूरत वादियों में बसे खूबसूरत गोरम घाट के बारे में बताना जा रहे हैं। गोरम घाट को देखने के बाद आपको कश्मीर में होने का एहसास होगा। इस वजह से इस जगह को राजस्थान का कश्मीर भी कहा जाता है। गोरम घाट पहुंचने का रास्ता भी बेहद शानदार है। यहां पर आप ट्रेन से पहुंच सकते हैं। जब आप ट्रेन से गुजरते हुए यहां के नजारों को देखेंगे तो आपको शाहरुख खान के गाने छैंया-छैंया की जरूर याद आएगी।

गोरम घाट का अट्रैक्शन
राजस्थान के कश्मीर नाम से फेमस गोरम घाट प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। नेचर लेवर और एडवेंचर के शौकीन लोगों को यह जगह निराश नहीं करेगी। यहां से करीब 500 मीटर की दूरी पर जोगमंडी नामक झरना है। जहां पर आपको कुछ समय जरूर बिताना चाहिए। साथ ही आप यहां पर तस्वीरें भी खींच सकते हैं।

ट्रैकिंग
आप ट्रैकिंग का लुत्फ सिर्फ हिल स्टेशन्स पर ही नहीं बल्कि यहां गोरम घाट में भी ट्राई कर सकते हैं। यहां पर घने जंगलों और पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने के दौरान कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। जो आपकी ट्रिप के हर पर को यादगार बना देंगे।

ऐसे पहुंच गोरम घाट
आपको बता दें कि गोरम घाट पहुंचने का सिर्फ एक माध्यम ट्रेन है। यहां पर बाइक, कार या बस से जाने का कोई रास्ता नहीं है। क्योंकि यह जगह चारों ओर से पहाड़ियों से घिरी हुई है। ट्रेन में सफर करने के दौरान आपको अरावली के बेहतरीन नजारे मिस नहीं करने चाहिए।