Travel Tips: मानसून में ट्रिप प्लान करने पर साथ में जरूर रखें ये चीजें, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

भीषण गर्मी के बाद लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार करते हैं। बारिश के मौसम में लोग घरों में चाय और पकोड़े का लुत्फ उठाते हैं। तो वहीं कुछ लोगों को मानसून में घूमना-फिरना काफी ज्यादा पसंद होता है। लेकिन बारिश के मौसम में घूमना काफी रिस्की भी हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी इस मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। जिससे कि आपको ट्रिप के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि मानसून में घूमने जाने के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

मौसम की जानकारी है जरूरी
अगर आप भी बारिश के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मौसम की पूरी जानकारी पहले से रखें। इससे आपको पता रहेगा कि कैसा मौसम रहने वाला है। बता दें कि यह आपके और आपके परिवार या दोस्तों की सुरक्षा के लिहाज से काफी जरूरी है। 

वॉटर प्रूफ बैग
मानसून में सामान को सेफ रखने के लिए वॉटर प्रूफ बैग कैरी करें। क्योंकि यदि आप बारिश में भीग भी जाते हैं, तो आपका सामान सुरक्षित रहेगा और कुछ प्लास्टिक के छोटे जिपलॉक बैग्स रखें। जिसमें अपना फोन और वॉलेट रख सकते हैं।

सही कपड़े और जूते चुनें
बारिश के मौसम में नमी के कारण काफी उमस होने लगती है। जिसके कारण पसीना बहुत आता है। इसलिए ट्रिप के दौरान ऐसे कपड़े पैक करें, जिनको पहनने से आपको कम गर्मी लगे। वहीं ऐसे जूते रखें, जिनको आप आसानी से सुखा सकते हैं। बारिश में ग्रिप वाले जूते पहनें।

बीमारियों से बचाव
मानसून में मच्छरों का भी काफी ज्यादा आतंक बढ़ जाता है। ऐसे में मच्छरों से अपना बचाव करने के लिए मॉइस्क्यूटो रिपेलेंट रखें और फुल बाजू वाले कपड़े पहनें। वहीं बाहर खाना खाने के दौरान हाइजीन का खास ख्याल रखें।