Travel Tips: तीन दिन जगन्नाथ पुरी में रुकने का बना रहे प्लान तो जरूर एक्सप्लोर करें ये जगह

प्राचीन काल से हिंदू धर्म में जगन्नाथ मंदिर का विशेष महत्व रखता है। ओडिशा के पुरी में मौजूद यह मंदिर चारो धाम में भी आता है। हर महीने भगवान जगन्नाथ के दर्शन की इच्छा लेकर लाखों की संख्या में भक्त पुरी पहुंचते हैं। वहीं सनातन काल से चली आ रही जगन्नाथ रथ यात्रा भक्तों के लिए बेहद खास होती है।
 
इस रथ यात्रा में शामिल होने के लिए दूर-दूर से भक्त पुरी पहुंचते हैं। बता दें कि इस बार 20 जून को पूरे रीति-रिवाज के साथ पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन किया गया था। ऐसे में अगर आप भी पुरी जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 3 दिन में यह जगहें जरूर एक्सप्लोर करनी चाहिए।

पुरी में ऐसे बिताएं पहला दिन
ओडिशा के पुरी पहुंचने के बाद पहले दिन आप भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में शामिल हो सकते हैं। बता दें कि इस यात्रा में न सिर्फ स्थानीय लोग बल्कि दूर-दूर से लोग शामिल होते हैं और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने का सौभाग्य पाते हैं। ऐसे में आप जगन्नाथ रथ यात्रा के आयोजन से एक दिन पहले पुरी आ सकते हैं। ताकि आप इस भव्य रथ यात्रा में शामिल हो सकें। ढोल-नगाड़ों के साथ भगवान भगन्नाथ, भाई बलभद्र और देवी सुभद्रा मंदिर से बाहर निकलते हैं।

दूसरे दिन एक्सप्लोर करें ये मंदिर
पहले दिन बगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में शामिल होने के बाद आप अगले दिन आसपास के मंदिरों में दर्शन कर सकते हैं। बता दें कि पुरी से करीब 34 किमी दूर स्थित फेमस कोणार्क मंदिर जा सकते हैं। इसके अलावा आप लोकनाथ मंदिर में भी दर्शन के लिए जा सकते हैं। लोकनाथ मंदिर भी पूरे देश में काफी ज्यादा फेमस है। इसके अलावा आप अर्धासिनी मंदिर और भगवान जगन्नाथ की मौसी गुंडीचा मंदिर में भी दर्शन के लिए जा सकते हैं।

पुरी में ऐसे बिताएं तीसरा दिन
पहले और दूसरे दिन धार्मिक स्थलों पर घूमने के बाद तीसरे दिन आप कुछ हसीन और एडवेंचर जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। पुरी में आप पुरी बीच घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। बता दें कि रथयात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालु इस बीच पर घूमने के लिए जरूर आते हैं। यहां पर आप स्वर्गद्वार जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। पुरी बीच में आप नौका विहार और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा चिल्का झील भी घूमने जा सकते हैं।