Hill Station: सर्दियों में बना रहे घूमने का प्लान तो जरूर करें भीमताल की यात्रा, यादगार बनेगी ट्रिप

सर्दी के मौसम में हिल स्टेशन घूमने का अपना ही मजा होता है। बहुत सारे लोग इस मौसम में शिमला, मसूरी, मनाली और नैनीताल जाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में हिल स्टेशन जाने का प्लान बना रहे हैं। तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद खूबसूरत है। बता दें कि उत्तराखंड में मौजूद इन बेहतरीन हिल स्टेशन का नाम भीमताल है।

ऐसे में आप भी इस बार भीमताल घूमने के लिए जा सकते हैं। वहीं भीमताल से लगी एक बेहद सुंदर और प्राकृतिक झील है, जिसका नाम नौकुचियाताल है। भीमताल से सिर्फ 4 किमी की दूरी पर स्थिति नौकुचियाताल अपनी प्राकृतिक बनावट की वजह से दर्शनीय है। आपको बता दें कि नौकोना में बटी इस झील में गुलाबी कमल के फूलों का एक छोटा तालाब है। जिसको लोग कमल तालाब के नाम से भी जानते हैं। 

सात झीलों का समूह
भीमताल से करीब 10 किमी की दूरी पर सात झीलों का एक समूह है। इस सात झीलों के समूह को सातताल के नाम से जाना जाता है। इन सात झीलों में राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान, नल दमयन्ती, गरुड़ और सूखाताल आदि प्रमुख है। वहीं मछलियों की जल क्रीड़ा व चाय के पौधे की नर्सरी के लिए नलदमयंती ताल काफी ज्यादा फेमस है। इसके साथ ही गरुड़ ताल तक लोगों की मौजूदगी काफी कम पायी जाती है। सातताल क्षेत्र बांज के जंगलों से आच्छादित होने के साथ विभिन्न प्रजातियों की तितलियों को देखने के लिए सबसे अच्छा स्थान है।

कैसे पहुंचे भीमताल
अगर आप फ्लाइट से भीमताल जाने का प्लान कर रहे हैं, तो बता दें कि पंतनगर एयरपोर्ट सबसे पास है। वहीं ट्रेन से भीमताल जाने के लिए आप काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा। काठगोदाम से भीमताल स्टेशन की दूरी 30 किमी है। ऐसे में आप टैक्सी या बस के जरिए भीमताल पहुंच सकते हैं। भीमताल घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से दिसंबर के बीच का है। भीमताल में झीलों के अलावा कई मंदिर और तालाब भी हैं।