Travel Tips: हिमाचल घूमने का है प्लान तो धर्मशाला में एक्सप्लोर करें ये जगहें, खूबसूरती देख बार-बार जाने का करेगा मन

घूमने के शौकीन अक्सर समय और छुट्टियां मिलते ही घूमने का प्लान बना लेते हैं। वहीं घूमने जाने के दौरान सबसे पहले यह सवाल आता है कि किन जगहों पर जाना चाहिए। वैसे तो लोग शिमला, नैनीताल और ऊटी आदि जाना पसंद करते हैं। आमतौर पर काफी संख्या में लोग हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और अभी तक आप यह डिसाइड नहीं कर पाए हैं कि आपको कहां जाना है, तो बता दें कि धर्मशाला को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

बता दें कि धर्मशाला अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह अपने शानदार और खूबसूरत दृश्यों के लिए काफी फेमस है। ऐसे में अगर आप सिर्फ दो दिन में भी धर्मशाला को एक्सप्लोर कर सकते हैं। अगर आप भी धर्मशाला को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको धर्मशाला की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप सिर्फ 2 दिनों में एक्सप्लोर कर सकते हैं।

पहले दिन इन जगहों को करें एक्सप्लोर
अपनी सुंदरता, पहाड़, झरना और साफ नदी की वजह से धर्मशाला पूरे विश्व में फेमस है। धर्मशाला में ना सिर्फ देश बल्कि विदेश से भी लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। पहले दिन आप यहां पर डल झील घूमने का प्लान बना सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि डल झील का पानी क्रिस्टल से भी ज्यादा साफ है। इसके अलावा आप धर्मशाला में बंजी जंपिंग, राफ्टिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ ले सकते हैं। साथ ही ट्रिप के पहले दिन ज्वालामुखी देवी मंदिर जाना ना भूलें। बताया जाता है कि इस मंदिर में पांडवों ने कुछ समय के लिए आराम किया था।

दूसरे दिन घूमें ये जगहें
धर्मशाला में दूसरे दिन आप हसीन वादियों में मौजूद क्रिकेट मैदान देखने के लिए जा सकते हैं। समुद्र तल से लगभग 1 हज़ार मीटर से ऊंचाई पर यह क्रिकेट मैदान बना है। इसके बाद आप युद्ध स्मारक भी घूमने के लिए जा सकते हैं। जोकि देवदार के जंगलों में स्थित है। फिर आप नामग्याल मठ, दलाई लामा मंदिर परिसर, प्रसिद्ध भागसुनाग झरना, कांगड़ा कला संग्रहालय और मसरूर रॉक कट मंदिर एक्सप्लोर कर सकते हैं।

ऐसे पहुंचे धर्मशाला
धर्मशाला पहुंचना बहुत आसान है। धर्मशाला जाने के लिए आप चंढीगढ़ और दिल्ली आदि से बस के माध्यम से पहुंच सकते हैं। दिल्ली से धर्मशाला की दूरी करीब 470 किमी है। इसके साथ ही आप हवाई यात्रा के जरिए भी धर्मशाला पहुंच सकते हैं। वहीं कुछ लोग कार से भी धर्मशाला जाते हैं।