Travel Tips: कश्मीर घूमने का बना रहे हैं प्लान तो वहां पर न करें ये चीजें, वरना पड़ सकता है पछताना

कश्मीर को धरती के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। कश्मीर में बर्फ से ढके पहाड़ और झीलें देखने को मिलती हैं। दरअसल, यह एक बेहद खूबसूरत शहर है और भारत का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। कश्मीर का नाम आते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले वहां की खूबसूरती आती है। कश्मीर में सोनमर्ग की झीलें, फूलों की वादियां, सेब के बाग और घाटी की सुंदरता आपके मन को मोहने का काम करती हैं। 

बता दें कि गर्मियों में सबसे ज्यादा पर्यटक कश्मीर घूमने का प्लान बनाते हैं। वहीं मई-जून की छुट्टयों में यदि आप भी कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कश्मीर घूमने के दौरान आपको किन चीजों को करने से बचना चाहिए या किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

कश्मीर में इन चीजों का रखे खास ख्याल
बता दें कि कश्मीर में शिकारा राइड सबसे ज्यादा फेमस है। ऐसे में शिकारा राइड के दौरान आपको शॉपिंग करने का बहुत ऑप्शन मिलेगा। लेकिन इस दौरान आपको केसर खरीदने से बचना चाहिए। क्योंकि शिकारा राइड के दौरान यहां पर बिकने वाला केसर नकली होता है। या फिर अगर आप यहां से केसर खरीदते हैं, तो पहले उसको अच्छे से चेक कर लें। या किसी फेमस दुकान से केसर खरीदें।

कश्मीर ट्रिप के पहले दिन हाउस बोट में न रुकें। क्योंकि अन्य शहरों की तुलना में कश्मीर अधिक ठंडा रहता है। वहीं झील पर बने बोट हाउस में ज्यादा ठंड लगती हैं। ऐसे में आप ट्रिप के पहले दिन की बजाय आखिरी दिन में बोट हाउस पर रुकें।

यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो बिना कैश के घूमना पसंद करते हैं। तो बता दें कि कश्मीर में बिना कैश के आप समस्याओं में पड़ सकते हैं। क्योंकि जरूरी नहीं है कि हर जगह ऑनलाइन पेमेंट होती हो। इसलिए अपने साथ कैश जरूर रखें।

गर्मियों में भी कश्मीर में काफी ठंडक रहती है। इसलिए कश्मीर में बिना हीटिंग वाला रूम लेने की गलती नहीं करनी चाहिए। वहीं रात के समय यहां पर सर्दी अधिक हो जाती है। ऐसे में हीटर रूम बुक करना काफी अच्छा रहेगा।

कश्मीर में शिकारा राइड के दौरान आप कुछ चीजों का मजा ले सकते हैं। इनमें से एक फ्लेवर वाला हुक्का भी है। शिकारा राइड के दौरान यदि आप हुक्का लेने की सोच रहे हैं। तो इस चीज का खास ध्यान रखें कि पानी का लेवल क्या है। वैसे तो सलाह दी जाती है कि शिकारा राइड के दौरान हुक्के का इस्तेमाल न करें। या फिर अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं और उसी पानी से हुक्के को भरें।