मनाली घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन जगहों पर जाकर करें मस्ती

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोग घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। वहीं सर्दियों का मौसम ट्रैवल के लिए बेस्ट माना जाता है। वहीं कुछ लोग ठंड में अधिक ठंडी जगहों और पहाड़ी इलाकों पर जाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी भीड़ देखने को मिलती हैं। कई बार इन जगहों पर अधिक भीड़ के कारण लोग यहां जाने का प्लान भी कैंसिल कर देते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी मनाली घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको मनाली की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकेत हैं। साथ ही अगर आप फोटो लेने के शौकीन हैं, तो यहां पर जमकर फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

पाटिल कुहल
पाटिल कुहल का नाम भले ही आपको सुनने में कुछ अजीब लग रहा हो, लेकिन यह जग बेहद खूबसूरत है। बॉलीवुड अभिनेता रितिक रोशन की फिल्म 'कृष' तो सभी ने देखी होगी। तो आपको बता दें कि 'कृष' फिल्म का गाना 'आओ सुनाओ प्यार की एक कहानी' लोकेशन इसी जगह की है। यह जगह मनाली से सिर्फ 27 मिनट की ड्राइव पर स्थित है। वहीं जब लोग मनाली में बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे होंगे, तो आप इस जगह पर आकर एन्जॉय कर सकते हैं। बता दें कि यह हिमाचल प्रदेश की अनोखी और खूबसूरत जगहों में से एक है।

मलाणा
मनाली से करीब ढाई घंटे की दूरी पर मौजूद मलाणा नामक इस जगह को पार्वती घाटी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर लोग ट्रैकिंग के लिए आते हैं और कम लोगों को इस जगह के बारे में जानकारी है। ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए यह एक बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। यहां पर सर्दियों में आपको बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिलेंगे। 

सोयल
मनाली से 37 मिनट की दूरी पर स्थित सोयल पर्यटकों के लिए स्वर्ग माना जाता है। ज्यादातर लोगों को इस जगह के बारे में नहीं पता है। ऐसे में आपको यहां पर काफी कम भीड़ देखने को मिलेगी। बता दें कि स्थानीय लोगों के अनुसार, प्राचीन समय में इस गांव से एक दूध की धारा बहती थी। मनाली से सोयल आप गाड़ी से पहुंच सकते हैं।