Travel Tips: नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर चखें यहां की 5 लोकल डिशेज का स्वाद

समर सीजन में अक्सर लोग घूमने के लिए किसी ठंडी जगह की तलाश में रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समर सीजन किसी अच्छे हिल स्टेशन जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आप नैनीताल को एक्सप्लोर कर सकते हैं। नैनीताल हिल स्टेशन घूमने के लिहाज से काफी अच्छी है। यहां पर आप कई खाने-पीने की चीजों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
 
ऐसे में अगर आप भी कहीं जाते हैं और वहां की लोकल डिशेज ट्राई करना पसंद करते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको 5 ऐसी डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप नैनीताल में ट्राई कर सकते हैं। 

बाल मिठाई
बाल मिठाई खोए और चीनी के गोले से ढकी गहरे भूरे रंग की होती है। यह मिठाई चॉकलेट फज जैसी लगती है। बता दें कि यह एक ऐसी मिठाई है, जो मुंह में रखते ही पिघल जाती है। इसलिए इस मिठाई को चखना न भूलें।

चैंसू
चैंसू उड़द की दाल से बनाया जाता है। यह गढ़वाल की फेमस डिश है। बता दें कि इस डिश को कढ़ाई में धीमी आंच पर पकाकर बनाया जाता है। यदि आप इस डिश को ट्राई करते हैं, तो यकीनन आप इसका स्वाद कभी नहीं भूलेंगे। हाई प्रोटीन की वजह से चैंसू को पचने में थोड़ा सा समय लग सकता है, लेकिन आपको एक बार इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

रास
रास अलग-अलग दालों से बनाकर तैयार की जाती है। यह एक बेहद टेस्टी डिश है। इस डिश का पोषण मूल्य काफी अच्छा है। इस डिश को लोहे की कढ़ाही में बनाकर तैयार किया जाता है। वहीं पोषण बनाए रखने के लिए इसको धीमी आंच पर पकाया जाता है। इस डिश को भांग की चटनी और गरम चावल के साथ परोसा जाता है।

आलू के गुटके
यह एक मसालेदार स्वादिष्ट डिश है। इसको आलू, धनिया और लाल मिर्च के साथ बनाकर तैयार किया जाता है। बता दें कि इस डिश को पूड़ी, भांग की चटनी और कुमाऊं के रायते के साथ सर्व किया जाता है। ऐसे में नैनीताल एक्सप्लोर करने के दौरान आपको यह डिश जरूर ट्राई करनी चाहिए।

भट्ट की चुरकानी
यह डिश कुमाऊं में काफी ज्यादा फेमस है। पहाड़ी त्योहारों के दौरान भट्ट की चुरकानी जरूर बनाई जाती है। इस डिश की मुख्य सामग्री चावल का पेस्ट और काली भट्ट या सोयाबीन है। इस डिश को चावल और घी के साथ परोसा जाता है। यकीनन यह डिश आपको पसंद आएगी।