Travel Tips: केरल की यह जगहें देंगी जन्नत में होने का एहसास, पार्टनर के साथ बिता सकेंगे क्वालिटी टाइम

बॉलीवुड फिल्म 'द केरला स्टोरी' को दर्शकों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया। हालांकि इस फिल्म को लेकर काफी विवाद भी रहे। लेकिन इस फिल्म की शूटिंग केरल में की गई है। बता दें कि मूवी की लोकेशन भी काफी ज्यादा खूबसूरत है। बता दें कि इस फिल्म में दिखाई गई लोकेशन हनीमून कपल्स के बीच काफी ज्यादा पसंद की जाती रही है। अगर आप भी घूमने-फिरने के काफी ज्यादा शौकीन हैं तो विदेश छोड़ आप केरल घूमने का प्लान बना सकते हैं। हरियाली के बीच बसा केरल हॉउसबोट वेडिंग फोटोशूट के लिए भी काफी ज्यादा फेमस है। आइए जानते हैं केरल की कुछ सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में...

मुन्नार 
केरल का सबसे अधिक पसंद किया जाने वाली जगह मुन्नार है। यह समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हनीमून कपल्स के लिए इडुक्की जिले में मौजूद मुन्नार बेहद पसंदीदा जगह है। यहां पर आप चाय के बागान, धुंध से ढके पहाड़ों और मसाले से सुगंधित ताजी हवा आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। बता दें कि यहां पर घूमने के लिए कई जगहें हैं। यहां पर आप मट्टुपेट्टी बांध, एराविलुलम राष्ट्रीय उद्यान, चाय के बागान आदि घूम सकते हैं। 

थेक्कडी
देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व के तौर पर थेक्कडी काफी ज्यादा फेमस है। बता दें यह जगह केरल के जंगलों के बीच स्थित है। इडुक्की जिले में केरल-तमिलनाडु सीमा के पास स्थित थेक्कडी में न सिर्फ देश बल्कि विदेश के पर्यटक भी घूमने आते हैं। 77 किलोमीग वर्ग के क्षेत्र में फैला टाइगर रिजर्व यहां का सबसे बढ़िया आकर्षण का केंद्र है। साल 1978 में पेरियार वन्यजीव सेंचुरी को टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था। यहां पर आपको 60 से अधिक स्तनधारी प्रजातियां, पक्षियों की 265 प्रजातियां देखने को मिलेंगी।

​कोवलम
त्रिवेंद्रम से महज 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोलवम हनीमून कपल के बीच काफी ज्यादा फेमस है। बता दें कि यहां आप वेल्लयानी झील, वलियाथुरा घाट, कोवलम आर्ट गैलरी, लाइट हाउस, करमना नदी, थिरुवल्लम परशुराम मंदिर समेत कई जगहों का नजारा देख सकते हैं। केरल में बीचेस न हो यह तो संभव नहीं है। यहां पर साफ आसमान और नीले पानी के किनारे पर बैठकर अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इसके अलावा आप पैरासेलिंग, विंडसर्फिंग जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज में भी हिस्सा ले सकते हैं।

एलेप्पी
आपने इटली के वेनिस शहर के बारे में तो सुना ही होगा। बता दें कि एलेप्पी को इटली के वेनिस शहर के तौर पर जाना जाता है। यहां पर आपको घूमने का अलग ही मजा आता है। एलेप्पी में नीले पाने के बीचो-बीच आप गंडोला राइस का लुत्फ उठा सकते हैं।

कोच्चि
बता दें कि कोच्चि को कोचीन के नाम से भी जानते हैं। कोच्चि को केरल की सबसे खूबसूरत जगह में गिना जाता है। अरब सागर की रानी के रूप में कोच्चि को जाना जाता है। कभी यह स्थान यानी की कोच्चि पश्चिमी तट पर मसाला व्यापार का केंद्र हुआ करती थी। यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ वास्को हाउस, डच पैलेस, पल्लीपुरम किला, यहूदी सिनेगॉग, सांता क्रूज़ बेसिलिका आदि जगहें घूम सकती हैं।