Travel Tips: सुकून भरी हैं देहरादूर की ये तीन खास जगहें, एक बार आप भी करें एक्सप्लोर

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। छुट्टियों में अक्सर लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन कई बार कहां घूमने जाएं के सवाल को लेकर लोग असमंजस में फंस जाते हैं। ऐसे में अगर आपके मन में भी यही सवाल है, तो हम आपकी इस दुविधा को दूर करने वाले हैं। अगर आप देहरादून और मसूरी घूम चुके हैं, तो आप देहरादून में स्थित इन तीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
 
बता दें कि यह जगहें देहरादून की सबसे अच्छी जगहों में शामिल हैं। आप सिर्फ तीन दिन में इन जगहों को एक्सप्लोर कर अपने मूड को फ्रेश कर सकते हैं। आप इन जगहों पर अपने पार्टनर, परिवार या दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

चकराता
चकराता देहरादून की बेहद सुंदर और छोटी जगह है। लेकिन यहां पर आप ट्रैकिंग, मेडिटेशन और कैंपिंग आदि में हिस्सा ले सकते हैं। बता दें कि यह देहरादून के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप यहां पर शहर की भीड़भाड़ से दूर सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं।

धनौल्टी
देहरादून के पास धनौल्टी एक छोटी और बेहद खूबसूरत जगह है। धनौल्टी घूमने के दौरान देवगढ़ फोर्ट, इको पार्क, बरेहीपानी, सुरकंडा देवी, दशावतार मंदिर, जोरांडा फॉल्स और पोटैटो फार्म को जरूर एक्सप्लोर करें। इसके अलावा आप यहां पर जिप लाइनिंग, रॉक क्लाम्बिंग और स्काईवॉक का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कलसी गांव
बता दें कि चकराता और देहरादून के बीच में कलसी नामक गांव है। इस स्थान पर यमुना और टोंस नदी का संगम होता है। कलसी गांव अपनी प्राचीन विरासत के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप भी अलग-अलग संस्कृति के बारे में जानकारी रखने में दिलचस्पी लेते हैं, तो आपको कलसी गांव जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। इस गांव में हरे-भरे पेड़, पहाड़ और यमुना नदी का तट आपके सफर की सारी थकान को मिटा देगा।