फैमिली के साथ घूमने जाने का है प्लान तो भारत की इन मशहूर 10 जगहों पर जरूर जाएं

प्रकृति की सुंदरता को निहारने परिवार के साथ जाने का आनंद ही अलग है। कहीं भी घूमने जाने से पहले उन जगहों के बारे में जान लेना आवश्यक होता है। घूमने योग्य जगहों की विशेषता,खूबसूरती के साथ-साथ वहां खर्च होने वाले बजट के बारे में ट्रिप से पहले सोच लेना चाहिए। पर्यटन की दृष्टि से भारत प्राकृतिक सुंदरता,पहाड़ी आकर्षण, समुद्री तट, आस्था के मंदिरों से भरा हुआ है।

हम आपको लगातार भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटक स्थानों की सूची बताते रहते हैं। आइए जानते हैं सर्वश्रेष्ठ पारिवारिक छुट्टियों का आनंद समुद्र तट पर कहाँ कहाँ लिया जा सकता है और कहाँ आपको निश्चित रूप से जाना चाहिए। उष्णकटिबंधीय सुंदरता के बीच हलचल से दूर  समय व्यतीत करने से मूड भी फ्रेश हो जाता है और अनचाहे तनाव से भी छुटकारा मिल जाता है। आइये जानते हैं फैमिली बीच वेकेशन के लिए सर्वश्रेष्ठ जगहों के बारे में।


राधानगर बीच (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह)
हैवलॉक द्वीप के राधानगर बीच पर सूर्यास्त का बहुत सुन्दर दृश्य होता है। राधानगर बीच को एशिया का सबसे अच्छा और दुनिया का 7वां सबसे अच्छा समुद्र तट माना गया है। कुछ परिवार समुद्र तट छुट्टियों के लिए यहाँ जाते हैं यह लोकप्रिय हैंगआउट स्थान माना जाता है। समुद्र तट अपने फ़िरोज़ा पानी, शानदार तटीय वनस्पति, शांति और पानी के खेल के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। यहाँ पर  स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, धूप सेंकना, मछली पकड़ना आदि कर सकते हैं।


पालोलेम (गोवा)
पालोलेम में मंत्रमुग्ध कर देने वाला सूर्यास्त दक्षिण के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक हैं। यह बीच दक्षिण गोवा में पारिवारिक समुद्र तट छुट्टियों के लिए सबसे बेहतरीन  जगहों में से एक है। इसकी निर्मलता, पारदर्शी जल, आलीशान हरे नारियल के बागान, और रेत के अर्धचंद्राकार स्पार्कलिंग बहुत खूबसूरत लगते है। आप यहाँ  पूरे परिवार के साथ समुद्र तट के पार्टियों का आनंद ले सकते हैं। यहाँ पर आप धूप सेंकना, तैराकी, स्कूबा डाइविंग आदि कर सकते हैं।


वरका बीच (गोवा)
गोवा में वरका बीच,  भारत के सबसे साफ समुद्र तटों में से एक हैं। वरका  गोवा में सबसे अच्छा परिवार समुद्र तट छुट्टी मनाने के स्थानों में से एक है। बेनौलिम से दो किमी दूर स्थित, यह सबसे साफ सफेद रेत समुद्र तटों में से एक है। लकड़ी की नावें, मछली पकड़ने के जाल, और मछुआरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरण यहां पूरे तटरेखा पर देखे जा सकते हैं। यहां के परिवारों के लिए कुछ बेहतरीन समुद्र तट रिसॉर्ट्स अपने लक्जरी और कैसीनो के लिए जाने जाते हैं। यहाँ पर आप समुद्र तट में शानदार समुद्री भोजन, नौकायन,  सूरज की सैर आदि कर सकते हैं।


चांदीपुर, ओडिशा
चांदीपुर ओडिशा के लोकप्रिय पारिवारिक अवकाश स्थलों में से एक है। इसकी विशाल सुनहरी रेत, हरे-भरे तटीय वनस्पति, और पारदर्शी पानी एक सुंदर चित्र बनाते हैं। यह समुद्र तट की 'लुका-छिपी ' प्रकृति के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है। यहां का पानी दिन में दो बार कम ज्वार के दौरान पांच किमी तक बढ़ जाता है और उच्च ज्वार के दौरान मूल तटरेखा में वापस आ जाता है। यहाँ पर आप तैराकी और समुद्र तट पर चलना आदि कर सकते हैं।


महाबलीपुरम बीच (तमिलनाडु)
भारत में शीर्ष समुद्र तटों में से एक, महाबलीपुरम समुद्र तट हैं। महाबलीपुरम बीच सर्फिंग के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है। इसके अलावा इसकी रॉक कट मूर्तियों, गुफाओं और अखंड रथों  के लिए प्रसिद्ध है, यह चेन्नई के पास पारिवारिक समुद्र तट छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहाँ पर आप सर्फिंग, ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा, बोटिंग आदि कर सकते हैं।


गोपालपुर बीच (ओडिशा)
गोपालपुर बीच पर मेफेयर में बीच-किनारे बैठना अनुकूलित होता हैं।  गोपालपुर बीच ओडिशा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। इसका शांत वातावरण, आरामदायक मौसम और सुपर कूल बीच गतिविधियां इसे परिवार के सबसे अच्छे बीच वेकेशन स्पॉट में से एक बनाती हैं। यहाँ पर आप तैराकी, सर्फिंग, और तट से दूर स्थित उम्र के पुराने प्रकाश स्तंभ की खोज आदि कर सकते हैं।


कोवलम बीच (केरल)
कोवलम बीच, सबसे रोमांटिक लाइटहाउस समुद्र तटों में से एक है। कोवलम बीच आकर्षक समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। इनमें से, लाइटहाउस बीच और हाहाहा बीच सबसे अच्छे परिवार के बीच वेकेशन स्पॉट हैं। लाइटहाउस बीच में पानी के खेल और समुद्र तट की गतिविधियाँ बहुत मशहूर हैं। यहा पर आप अपने परिवार के साथ  जर्मन बेकरी में स्वादिष्ट पेस्ट्री, सुगंधित कॉफी, चीज़ केक, उत्तम पैनकेक, मलाईदार मिल्कशेक और मसालेदार पिज्जा का आनंद ले सकते हैं। यहाँ पर आप पैराग्लाइडिंग, सर्फिंग, पैरासेलिंग, सर्फिंग, सनबाथिंग और राइडिंग कैटामारन आदि कर सकते हैं।


अलाप्पुझा बीच (केरल)
अलाप्पुझा बीच , केरल के सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक हैं। अगर  आप अपने परिवार के साथ कुछ विशेष समय बिताना चाहते हैं, तो केरल के अलाप्पुझा बीच जाना चाहिए। पूर्व के वेनिस के रूप में  लोकप्रिय , यह सर्वोच्च प्राकृतिक सुंदरता और शांति के साथ पृथ्वी पर स्वर्ग का एक छोटा सा टुकड़ा हैं । यहाँ पर आप  कयाकिंग और कैनोइंग कर सकते हैं।


कारवार (कर्नाटक)
कारवार कर्नाटक में ऐसी जगह है जो कारवार में 5 शानदार समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यहां से गोवा हवाई अड्डा भी निकट दूरी पर स्थित है।और आवागमन के लिए आसान है। प्राचीन पानी और ताड़ के पेड़ों से घिरा, यह परिवारों द्वारा तलाशने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है। यहां पर सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक देवबाग समुद्र तट है, जिसकी कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने भी प्रशंसा कर चुके है। इस जगह पर आप स्नोर्कलिंग और डाइविंग जैसी साहसिक गतिविधियों कर सकते हैं , मसालेदार समुद्री भोजन खाने से स्वादिष्ट भोजन कल सकते हैं और नागनाथ मंदिर जैसे मंदिरों पर जा सकते हैं।


लक्षद्वीप (केंद्र शासित प्रदेश)
लक्षद्वीप  स्थान विभिन्न प्रकार के द्वीपों का एक संग्रह है जिसे सामूहिक रूप से लक्षद्वीप के रूप में जाना जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह उष्णकटिबंधीय छुट्टी का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। अरब सागर के साथ स्थित, इस जगह को परिवार की छुट्टी का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस जगह पर मछली पकड़ने जाएं, तैराकी, स्कूबा डाइविंग का आनंद लें और घुटने की नाव की सवारी का भी आनंद लें सकते हैं आप।