Travel Tips: गर्मियों में लेना चाहते हैं River Ratifng का मजा, तो Rishikesh में कम पैसे में पूरी होगी ये हसरत

गर्मियों की शुरूआत होते ही पर्यटक सबसे ज्यादा हिल स्टेशन या पानी वाली जगह जाना पसंद करते हैं। अगर आप किसी समुद्री जगह जाने का प्लान करते हैं तो यह घूमने के लिहाज से काफी महंगी जगह पड़ती हैं। बता दें कि गोवा जाने के लिए आपको 20-25 हजार तक खर्च करना पड़ जाता है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पानी के किनारे बसी जगहों पर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। साथ ही इन जगहों पर रिवर राफ्टिंग का जमकर लुत्फ उठाते हैं। या फिर पानी के किनारे दोस्तों के साथ कैंपिंग का मजा लेते हैं।

बता दें कि ऋषिकेश की वाइट वाटर राफ्टिंग एक्टिविटी सबसे ज्यादा फेमस है। यहां पर हर साल गर्मियों में हजारों की संख्या में पर्य़टक रिवर राफ्टिंग की एक्टिविटी में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऋषिकेश घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो आप भी यहां पर रिवर राफ्टिंग का मजा उठा सकते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऋषिकेश में आप कितने रुपए में यह एक्टिविटी कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

​ब्रह्मपुरी से ऋषिकेश राफ्टिंग
इस दौरान आपको ब्रह्मपुरी राफ्टिंग पॉइंट से शुरू करते हुए निम बीच तक लेकर जाया जाएगा। इस बीच राफ्टिंग की दूरी करीब 8-10 किमी के बीच पड़ती है। जिसमें आपको करीब एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है। हालांकि इस रूट पर आपको रैपिड्स थोड़ा कम देखने को मिलेंगे। लेकिन आपको गंगा नदीं में राफ्टिंग करने का अलग ही एक्सपीरियंस होगा। जो लोग ज्यादा एडवेंचर पसंद नहीं करते हैं, उन्हें इस रूट पर राफ्टिंग करने की सलाह दी जाती है। बता दें इस रूट पर राफ्टिंग के लिए आपको 450-600 प्रति व्यक्ति किराया देना होता है।

​मरीन ड्राइव से शिवपुरी राफ्टिंग ​
रिवर राफ्टिंग करने के लिए मरीन ड्राइव से शिवपुरी तक काफी अच्छा ऑप्शन है। यहां पर राफ्टिंग के साथ आप एडवेंचर का भी लुत्फ उठा सकते हैं। बता दें कि ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग एक मजेदार और रोमांचकारी एक्सपीरियंस है। इस दौरान आपको मरीन ड्राइ से शिवपुरी तक रिवर राफ्टिंग के लिए ले जाया जाएगा। जिन्हें रिवर राफ्टिंग का अच्छा-खासा एक्सपीरियंस है। वह इस रूट पर जरूर जाते हैं। इस 10 किमी के रूट पर आपको कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यहां आपको प्रति व्यक्ति 600 रुपए किराया देना होगा।

​कौडियाला से ऋषिकेश राफ्टिंग​
कौडियाला से ऋषिकेश राफ्टिंग​ के दौरान आपको छोटे से लेकर बड़े रैपिड्स तक देखने को मिलते हैं। इस रूट का आखिरी डेस्टिनेशन निम बीच ऋषिकेश रहता है। यह पूरा 36 घंटे का रूट है। इस रूट को पूरा करने लिए करीब 5 से 6 घंटे का समय लगता है। यह रूट काफी एडवेंचर है। यहां पर आपको रिवर राफ्टिंग के लिए प्रति व्यक्ति 2500 रुपए चुकाने होंगे।

​मरीन ड्राइव से ऋषिकेश राफ्टिंग ​
मरीन ड्राइव से ऋषिकेष का रूट सबसे अच्छे राफ्टिंग में से एक है। जिसमें 12 से अधिक बड़े और छोटे रैपिड्स होते हैं। गंगा नदी की ऊंची-नीची लहरों के साथ आपको एडवेंचर का अच्छा एक्सपीरियंस होगा। इस रूट की दूरी करीब 26 किमी है। इस रूट को पूरा करने के में करीब 3-4 घंटे लगते हैं।