Travel Tips: श्रीनगर की हसीन वादियों को करना चाहते हैं एक्सप्लोर, तो इन शानदार जगहों पर करें स्टे

जम्मू कश्मीर का श्रीनगर अपनी हसीन वादियों और खूबसूरत वादियों के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है। हर महीने लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए श्रीनगर पहुंचते हैं। हालांकि श्रीनगर घूमना तो सभी को बेहद पसंद है, लेकिन जब यहां पर रुकने की बात होती है तो कुछ ज्यादा ही पैसे खर्च करने पड़ते हैं। बता दें कि कई बार श्रीनगर में छोटे से कमरे के लिए आपको पांच से सात हजार रुपए तक देने पड़ते हैं। खर्च ज्यादा होने के कारण अधिकतर लोग श्रीनगर घूमने का प्लान ड्रॉप कर देते हैं।

ऐसे में अगर आप भी श्रीनगर घूमने का प्लान ड्राप करने वाले हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपको इस आर्टिकल में श्रीनगर में मौजूद कुछ ऐसे होम स्टे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप कम पैसे में भी अपनी छुट्टियों को मजेदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन होमस्टे के बारे में...

अल अमीन होम स्टे
श्रीनगर में नौपोरा लिंक के पास मौजूद अल अमीन होम स्टे रुकने की बेहतरीन जगह में से एक है। यह होमस्टे शानदार दृश्यों के अलावा बेहतरीन मेहमान नवाजी के लिए भी जाना जाता है। यहां पर आपको सस्ता कमरा आसानी से मिल जाएगा। इसके साथ ही आप यहां पर बेहतरीन कश्मीरी व्यंजनों का भी लुत्फ कम पैसों में उठा सकते हैं। अल अमीन होम स्टे में नहाने के लिए गर्म पानी की सुविधा भी मिलती है। बता दें कि यहां पर आपको करीब 1200 रुपए में अपना रूम बुक कर सकते हैं।

हार्डी पैलेस हाउसबोट
बता दें कि श्रीनगर का हाउसबोट होम स्टे काफी फेमस है। श्रीनगर घूमने आने वाले सैलानियों का सपना होता है कि वह किसी हाउसबोट में रुकें। हार्डी पैलेस हाउसबोट अपनी शानदार सुविधाओं के लिए काफी फेमस है। यहां पर वाईफाई से लेकर गाड़ी पार्किंग की सुविधा भी मौजूद है। यहां पर आप करीब 1000 रुपए में अपना रूम बुक कर सकते हैं। 

मुसादिक मंज़िल होम स्टे
श्रीनगर में अल्पाइन एन्क्लेव रोड मुसादिक मंज़िल होम स्टे बेहतरीन दृश्यों और शानदार मेहमान नवाजी के लिए जाना जाता है। मुसादिक मंज़िल होम स्टे डल झील से करीब 2 किमी की दूरी पर स्थित है। इसे हिमालयन देवदार के पेड़ों से सजाया गया है। यहां पर आपको शानदार कमरे मिल जाएंगे। मुसादिक में आप सेकेंड फ्लोर पर रूम बुक करवाकर बेहतरीन दृश्यों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा इस होम स्टे में आपको बेहतरीन कश्मीरी खाना भी मिलेगा। यहां पर आपको 1000 रुपए के आसपास कमरा मिल जाएगा।
 
इमी होम स्टे
अगर आप कम खर्चे में डल झील के पास रुकना चाहते हैं, तो फिर आपको इमी होम स्टे में रूम बुक कराना चाहिए। यह डल झील से करीब 700 मीटर की दूरी पर स्थित है। यह होमस्टे अपने बेहतरीन कश्मीरी व्यंजनों और मेहमान नवाजी के लिए जाना जाता है। इस रूम को बुक करने के लिए आपको 2000 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यहां पर आप रोगन जोश, गोश्तबा, दम आलू और कश्मीरी राजमा आदि स्वाद चख सकते हैं।